UK बड़ी खबर : लेबर पार्टी को मिल सकता है पूर्ण बहुमत, ऋषि सुनक हार के कगार पर

Jul 5, 2024 - 08:39
 0  12
UK बड़ी खबर : लेबर पार्टी को मिल सकता है पूर्ण बहुमत, ऋषि सुनक हार के कगार पर
Follow:

ब्रिटेन में गुरुवार (4 जुलाई) को आम चुनाव के लिए वोटिंग हुई। वोटिंग खत्म होने के बाद यहां मतगणना शुरू हुई। शुक्रवार सुबह देशभर में लगभग 40 हजार मतदान केंद्रों पर मतों की गिनती हो रही है।

कीर स्टार्मर की लेबर पार्टी ने 2 सीट पर जीत भी दर्ज कर ली है। वोटिंग खत्म होने के बाद देर रात करीब 3 बजे एग्जिट पोल के नतीजे घोषित हुए। इसमें भारतवंशी सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी की करारी हार का अनुमान लगाया गया है। BBC पर पब्लिश बीबीसी-इप्सोस एग्जिट पोल के रिजल्ट में लेबर पार्टी को 410 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं, ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को 131 सीटें मिल सकती हैं।

ब्रिटेन में गुरुवार को बैलेट पेपर से 650 सीटों पर वोटिंग हुई। किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए कम से कम 326 सीटों पर जीत हासिल करनी होगी। बता दें ब्रिटेन में मतदान के लिए 40 हजार पोलिंग बूथ बनाए गए थे। पीएम ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्थि ने ने रिचमांड एंड नार्थलर्टन निर्वाचन क्षेत्र में मतदान किया।

वहीं, स्टार्मर ने लगभग दो घंटे बाद उत्तरी लंदन की अपनी सीट पर लिबरल डेमोक्रेट नेता एड डेवी से कुछ देर पहले मतदान किया। ब्रिटेन में लेबर और कंजर्वेटिव पार्टी के अलावा लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी, ग्रीन पार्टी व यूके रिफॉर्म पार्टी के उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow