इंडिया ने अफगानिस्तान को 47 रन से हराकर विश्व कप में लगातार चौथी जीत दर्ज की

Jun 21, 2024 - 07:20
 0  17
इंडिया ने अफगानिस्तान को 47 रन से हराकर विश्व कप में लगातार चौथी जीत दर्ज की
Follow:

भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ धमाकेदार जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को 47 रन से हराकर इस विश्व कप में लगातार चौथी जीत दर्ज की।

टीम इंडिया ने इससे पहले ग्रुप स्टेज में तीन जीत दर्ज की थी. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की अफगानिस्तान पर यह आठवीं जीत है. टीम इंडिया की जीत में सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह ने अहम भूमिका निभाई . बारबाडोस में खेले गए मैच में भारत ने अफगानिस्तान के सामने 182 रन का लक्ष्य रखा था. अफगानिस्तान की टीम 134 रन ही बना सकी।

टीम इंडिया सुपर 8 के अपने दूसरे मैच में 22 जून को बांग्लादेश से भिड़ेगी। लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान (IND vs AFG) की शुरुआत अच्छी नहीं रही. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने ओपनर रहमनुल्लाह गुरबाज को आउट कर अफगानिस्तान को पहला झटका दिया. गुरबाज 8 गेंदों पर 11 रन बनाकर आउट हुए. अक्षर पटेल ने इब्राहिम जादरान को रोहित के हाथों कैच कराकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई।

जादरान 11 गेंदों पर 8 रन बनाकर आउट हुए. बुमराह ने जजई को 2 रन के स्कोर पर पवेलियन भेजा वहीं गुलबदिन नैब को कुलदीप यादव ने आउट किया. नैब 17 रन बनाकर आउट हुए. अजमतुल्ला ओमरजई ने 26 रन का योगदान दिया वहीं नजीबुल्लाह जादरान 19 रन बनाकर पवेलियन लौटे. जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह ने भारत की ओर से 3-3 विकेट लिए वहीं अर्शदीप सिंह और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट लिए। इससे पहले, सूर्यकुमार यादव के अर्धशतक से भारत ने 8 विकेट पर 181 रन बनाए।

सूर्यकुमार ने 28 गेंद में पांच चौकों और तीन छक्कों से 53 रन की पारी खेली. उन्होंने हार्दिक पंड्या (32 रन, 24 गेंद, तीन चौके, दो छक्के) के साथ पांचवें विकेट के लिए 37 गेंद में 60 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया. विराट कोहली (24) और ऋषभ पंत (20) ने भी उपयोगी पारियां खेली. भारत अंतिम छह ओवर में 66 रन जुटाने में सफल रहा। अफगानिस्तान की ओर से कप्तान राशिद खान ने 26 जबकि फजलहक फारूकी ने 33 रन देकर तीन-तीन विकेट चटकाए. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया।

टीम पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज डेविड जॉनसन की याद में बांह पर काली पट्टी बांधकर खेली जिनका गुरुवार को निधन हो गया. भारत ने धीमी शुरुआत के बाद तीसरे ओवर में ही रोहित (08) का विकेट गंवा दिया जो फजलहक फारूकी की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में राशिद को कैच दे बैठे। ऋषभ पंत ने आते ही फारूकी पर चौका जड़ा जबकि कोहली ने नवीन उल हक का स्वागत सीधे छक्के के साथ किया. पंत ने नबी पर लगातार तीन चौके मारे. दूसरे चौके के दौरान हालांकि वह भाग्यशाली रहे जब नवीन ने उनका कैच टपका दिया।

भारत ने पावर प्ले में एक विकेट पर 47 रन बनाए. पंत हालांकि अगले ओवर में राशिद की सीधी गेंद को चूककर पगबाधा हो गए. उन्होंने 11 गेंद में चार चौकों से 20 रन बनाए. कोहली (24) भी राशिद के अगले ओवर में उठाकर शॉट मारने की कोशिश में लॉन्ग ऑफ बाउंड्री पर नबी को कैच दे बैठे। भारत का स्कोर 13वें ओवर में 100 पर पहुंचा शिवम दुबे (10) ने नूर अहमद जबकि सूर्यकुमार यादव ने राशिद पर छक्का मारा. राशिद ने हालांकि दुबे को पगबाधा करके भारत को चौथा झटका दिया. सूर्यकुमार ने अजमतुल्लाह ओमरजई पर दो चौकों के साथ 13वें ओवर में भारत के रनों का शतक पूरा किया।

हार्दिक पंड्या ने भी नवीन और राशिद पर चौके जड़कर अपने तेवर दिखाए. उन्होंने 16वें ओवर में नूर की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का भी मारा. सूर्यकुमार ने अगले ओवर में फारूकी की लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ सिर्फ 27 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगली गेंद को हवा में लहराकर नबी को कैच दे बैठे। भारत के 150 रन भी इसी ओवर में पूरे हुए।

पंड्या ने अगले ओवर में नवीन पर छक्का जड़ा लेकिन फिर बाउंड्री पर ओमरजई को कैच दे बैठे. रविंद्र जडेजा ने भी सात रन बनाने के बाद फारूकी गेंद की गेंद पर गुलबदिन नैब को कैच थमाया. अक्षर पटेल ने पारी की अंतिम गेंद पर रन आउट होने से पहले नवीन के ओवर में दो चौकों से 14 रन जुटाए। भारत ने लीग स्टेज में आयरलैंड, पाकिस्तान और यूएसए को मात दी. टीम इंडिया का लीग स्टेज में चौथा मैच कनाडा के खिलाफ बारिश की भेंट चढ़ गया।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow