Delhi NCR Weather दिल्ली में 2 दिन बारिश का अलर्ट, 40 की स्पीड से चलेंगी हवाएं

Apr 2, 2024 - 06:48
 0  114
Delhi NCR Weather दिल्ली में 2 दिन बारिश का अलर्ट, 40 की स्पीड से चलेंगी हवाएं
Follow:

Delhi Weather News: दिल्ली में एकबार फिर मौसम बिगड़ने वाला है। मौसम विभाग ने दिल्ली में अप्रैल के पहले हफ्ते में दो दिन आंधी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र पर लगातार दो पश्चिमी विक्षोभों की दस्तक से मौसम बिगड़ेगा। दिल्ली एनसीआर के इलाके भी इससे प्रभावित होंगे। दिल्ली में दो दिन हल्की बारिश की संभावना है।

दिल्ली में इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम इस रिपोर्ट में जानें... दो विक्षोभ देंगे दस्तक मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन के मुताबिक, दो पश्चिमी विक्षोभों के पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है।

पहला 2 अप्रैल की रात से एक्टिव होगा जबकि दूसरा 5 अप्रैल से असर दिखाएगा। इसके प्रभाव से अगले 7 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश होगी। कुछ इलाकों में बर्फबारी की भी संभावना है। यही नहीं इसका असर मैदानी इलाकों पर भी देखा जाएगा।

पांच मार्च तक बादलों की आवाजाही मौसम विभाग के मुताबिक, इन पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव से 3 और 5 अप्रैल के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली एनसीआर के इलाकों में पहली से लेकर पांच मार्च तक बादलों की आवाजाही देखी जाएगी।

दिल्ली एनसीआर में अगले 48 घंटे के दौरान 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से हवाएं चलने का भी अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर में छिटपुट रूप से तीन और पांच मार्च को हल्की बारिश या बूंदाबांदी का अलर्ट जारी किया है। छह और सात मार्च को मौसम साफ रहने का अनुमान है।

वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, 5 और 6 अप्रैल को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के कुछ इलाकों में बर्फबारी का भी अनुमान है। मंगलवार को भी तेज रहेगी हवा की रफ्तार दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सुबह से ही तेज धूप निकली, लेकिन 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार हवा चलने के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

उत्तरी पश्चिमी दिशा से हवा चलने के कारण यह अपने साथ पहाड़ों की ठंडक ला रही है। सफदरजंग मौसम केन्द्र में सोमवार का अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस समय का सामान्य तापमान है। मंगलवार को भी हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है।

वायु गुणवत्ता सूचकांक 133 अंकों पर रहा तेज रफ्तार हवाओं के चलते सोमवार को दिल्ली की हवा साफ-सुथरी रही। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 133 अंकों पर रहा। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है। रविवार को यह सूचकांक 242 अंकों के साथ खराब श्रेणी में था।

चौबीस घंटे के अंतराल में सूचकांक में 109 अंकों का सुधार हुआ है। अगले दो दिनों के बीच भी वायु गुणवत्ता का यह साफ-सुथरा स्तर बने रहने के आसार हैं। मार्च में सामान्य से 75 फीसदी कम बारिश मार्च के महीने में पश्चिमी विक्षोभ नियिमत अंतराल पर आए हैं। इनके चलते हवाओं की गति तेज रही और वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ, लेकिन बारिश सामान्य से कम रही।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के सफदरजंग मौसम केन्द्र में सामान्य तौर पर 17.4 मिलीमीटर बारिश होती है, लेकिन इस बार मार्च में 4.3 मिलीमीटर बारिश हुई। यानी सामान्य से 75 फीसदी कम। इससे पहले जनवरी के महीने में भी सामान्य से 100 फीसदी कम बारिश हुई थी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow