विकसित भारत संकल्प यात्रा को हाथों हाथ ले रही है ग्रामीण जनता

Dec 14, 2023 - 20:25
 0  137
विकसित भारत संकल्प यात्रा को हाथों हाथ ले रही है ग्रामीण जनता
Follow:

विकसित भारत संकल्प यात्रा को हाथों हाथ ले रही है ग्रामीण जनता

 हाल के समय मे सरकार की समस्त योजनाओ के बारे में जागरूकता भले बहुत तेज़ी से बढ़ी हो लेकिन इन योजनाओं के लाभार्थियों में ग्रामीण जनता का अनुपात उस तेजी से नही बढ़ा, इसके अनेक कारण है परन्तु केंद्र सरकार द्वारा विकसित भारत कर संकल्प के साथ शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा में गाँव मे होने वाले कार्यक्रमो में समस्त सरकारी विभागों द्वारा विभागीय योजनाओं में पात्र लाभार्थियों के आच्छादन करने हेतु लगने वाले स्टाल पर बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ रही है।

 यही कारण है कि इस यात्रा को ग्रामीण आँचल में बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। एक तो ग्रामीण परिवेश में जागरूकता का अभाव होने के कारण ग्रामीण जनमानस को समान्यतः सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए खण्ड विकास स्तर या जिला मुख्यालय पर ही आना होता था पर अब जब पूरा सरकारी अमला ही सारे तामझाम के साथ गाँववासियो को इन योजनाओं का लाभ देने के लिए इनके द्वार पर पहुंच रहा है तो ग्रामीण जनता भी इन कार्यक्रमो में बड़ी संख्या में प्रतिभाग कर रही है, यही कारण है कि इन यात्राओं में जुड़ने वाली भीड़ ने सिर्फ सरकारी योजनाओं की लाभार्थी बन रही है।

 बल्कि इन कार्यक्रमो में जनप्रतिनिधियों तथा सरकार के आला अधिकारियों को अपने बीच पाकर सरकार से सीधा जुड़ाव भी महसूस कर रही है। इस यात्रा के माध्यम से सीधे तौर पर विभिन्न योजनाओ के संभावित पात्र लाभार्थियों को शत प्रतिशत लाभ देने के उदेशय की पूर्ति होती नजर आ रही है, जो कही न कही भारत को 2047 तक विकसित करने के संकल्प को सार्थक होने का प्रमाण है! अभिषेक विशनोई लेखक/महिला कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow