चीनी मिल टरबाइन में आई कमी, चालू नहीं हो सकी पेराई, 2 दिन से परेशान हैं किसान

Nov 30, 2023 - 18:57
 0  14
चीनी मिल टरबाइन में आई कमी, चालू नहीं हो सकी पेराई, 2 दिन से परेशान हैं किसान
Follow:

चीनी मिल टरबाइन में आई कमी, चालू नहीं हो सकी पेराई, 2 दिन से परेशान हैं किसान

कायमगंज / फर्रुखाबाद। चीनी मिल प्रशासन को पुरानी मशीनों के सहारे पेराई चालू करने के लिए एक के बाद एक दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है । अब टरमाइन में खराबी आई है। मशीन का एक पुर्जा मेरठ में सही होने के लिए भेजा गया है। मिल में दूसरे दिन भी तौल चालू नहीं हो सकी। गन्ना लेकर किसान बाहर खड़ा परेशान है। 27 नवंबर को दि किसान सहकारी चीनी मिल में डीएम ने पेराई सत्र की शुरूआत तो कर दी थी ।

लेकिन अभी मिल में पेराई को चालू करने के लिए बेहद चुनौतिया लग रही है। सबसे बड़ी समस्या पुरानी मशीनो के सहारे हर वर्ष मिल कर्मियो को लगना पड़ता है। हाल यह होता है कई कई दिन तकनीकी खराबी से पेराई ठप्प रहती है ।लेकिन अभी तो शुरूआत भी नहीं हो पाई है और मशीनो की खराबी सही नहीं हो रही है।

मशीनों का एक पुर्जा मेरठ गया है। वह सही होकर आया कि तबतक टरबाइन में भी खराबी सामने आई है। इधर पेराई सत्र चालू होते ही मिल में किसान गन्ना लाना शुरू कर दिया है। हाल यह ग्राउंड में लगातार गन्ने की आवक बढ़ती जा रही है। दो दिन से तौल बंद होने से किसानो के लिए मुसीबत और हो गई। वह तौल के इंतजार में परेशान है। उनका कहना है हर वर्ष यही हाल रहता है ।

लेकिन इस बार पहले की अपेक्षा ज्यादा हालात खराब लग रहे है। अभी से तौल बंद है। आखिरकार कब खराबी सही होगी और पेराई के प्रेशर का उठान होगा और पेराई कार्य चालू होगा। उनका कहना है उन्हे और भी कार्य है। नाते रिश्तेदार व परिवार में शादी है। ऐसे में उन्हे घर जाने की जल्दी हैं वह और कितने दिन यहां गुजारें। ऐशी हालत में किसान खुले आसमान के नीचे समय बिताने को विवश हो रहा है ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow