Vande Bharat: यूपी वालों के लिए खुशखबरी, गोरखपुर-लखनऊ से प्रयागराज तक नई रूट पर चलेगी ट्रेन

Vande Bharat Train UP:यूपी में बड़ी खुशखबरी! गोरखपुर-लखनऊ से प्रयागराज तक नई रूट पर वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ। यात्रा का संभावनाओं से विस्तार.

Nov 23, 2023 - 18:02
 0  21
Vande Bharat: यूपी वालों के लिए खुशखबरी, गोरखपुर-लखनऊ से प्रयागराज तक नई रूट पर चलेगी ट्रेन
Vande Bharat Train UP
Follow:

Vande Bharat Train: उत्तर प्रदेश वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब गोरखपुर-लखनऊ रूट पर भी चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस। बोर्ड की मंजूरी के बाद प्रयागराज के लिए दूसरे रूट पर भी वंदे भारत चलाने की योजना तैयार हो गई है।

रेलवे प्रशासन ने मंथन शुरू किया है और इसका उम्मीदवार है कि दूसरी वंदे भारत गोरखपुर-देवरिया-मऊ के माध्यम से वाराणसी तक चलेगी और वहां से प्रयागराज जाएगी। इस रूट पर वंदे भारत की चालने से वाराणसी तक इसकी मांग भी पूरी हो जाएगी। यह सेवा देवरिया, मऊ, और औड़िहार के यात्रियों को भी फायदा पहुंचाएगी।

गोरखपुर-लखनऊ रूट पर वंदे भारत को प्रयागराज तक चलाने की मंजूरी मिलने के बाद, इसका शुभारंभ एक सप्ताह के अंदर किया जा सकता है। रेलवे प्रशासन ने मंजूरी मिलते ही ट्रेन के संचालन की तैयारी में तेजी की है। ट्रैक की क्षमता बढ़ाने के लिए प्रक्रिया चल रही है और ठहराव और समयसारिणी तय कर ली गई है।

प्रयागराज में उद्घाटन समारोह की तैयारियां भी उत्तर मध्य रेलवे में चल रही हैं। संभावना है कि नई सेवा का शुभारंभ प्रयागराज से होगा। पूर्वोत्तर रेलवे ने दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक प्रस्ताव बनाकर बोर्ड के पास मंजूरी के लिए भेजने की योजना बनाई है।

सात जुलाई को प्रधानमंत्री ने दिखाई थी हरी झंडी। गोरखपुर से लखनऊ तक चलने वाली आठ कोच वाली वंदे भारत ट्रेन को पीएम नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर जंक्शन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। इसके बाद यह ट्रेन रविवार को छोड़कर बाकी सभी दिन चलाई जा रही है।

प्रयागराज के लिए गोरखपुर से तीन ट्रेनें हैं। सुबह दादर, दोपहर में दुर्ग, और रात में चौरी-चौरा एक्सप्रेस प्रयागराज तक जाती हैं। इन ट्रेनों में आमतौर पर पैक भर्ती होती हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow