आत्मविश्वास का प्रभाव

Jul 7, 2024 - 07:11
 0  23
आत्मविश्वास का प्रभाव
Follow:

आत्मविश्वास का प्रभाव

आत्मविश्वास का मानव जीवन पर सकारात्मक प्रभाव रहता हैं । आत्मविश्वास हर परिस्थिति में सहायक सिद्ध होता हैं । जीवन में सच्चाई को कठिनाई आ सकती है लेकिन सच्चाई कभी परास्त नहीं हो सकती है क्योंकि उसके भीतर आत्मविश्वास व सत्य है ।

जिसकी सोच में आत्मविश्वास की महक है , जिसके इरादों में हौसलों की ललक है , जिसकी नियत में सच्चाई का स्वाद हैं उस इन्सान की तो पूरी जिन्दगी ही महकता हुआ गुलाब है । लोग क्या कहेंगे इसी उधेडबुन में हम अपना जीने का तरीका क्यों बदलें । दुनिया से डरकर जिया तो जीने का मकसद व्यर्थ हो जाएगा ।

अपना आत्मविश्वास व आध्यात्मिक तौर तरीके से जिऐं फिर लोग क्या कहेंगे परवाह नहीं । खरगोश से दौड़ मे कछुए ने अपनी सख्शियत जीत कर दिखाई। हर छोटे से छोटे प्राणी मे अपनी-अपनी खासियत होती हैं । जो अपनी स्वयं की अहमियत नही रखता उसकी लोगो के सामने काबिलियत दृष्टिगोचर नही होती हैं ।जितने भी महान व्यक्ति हुए हैं उनके जीवन पर हम नजर डालें तो पायेंगे कि जीवन मे अनेक संघर्ष से गुजरते हुए वे सफलता के शिखर में पहुँचे हैं ।

इस मुकाम को पाने के पीछे छुपे हुए राज़ को उजागर करने में स्वयं को कभी किसी से कम नही आंका है यह उनकी असलियत हैं ।विनम्रता के साथ धैर्य को उन्होंने सदैव अपनी अहमियत के साथ रखा है । स्वयं की कमियों को हँसते-हँसते स्वीकार करने की ताकत भी उनमें हैं । अपनी खूबियों को उजागर करने की सृजनशीलता भी हैं ।स्वयं से प्यार करने वाला सख्शियत वो बने हैं ।

सदैव सकरात्मक सोच व आत्मविश्वास से भरकर सदा अपनी अहमियत रखें हैं । अपनी अहमियत को विनम्रता रूपी चार चाँद लगाकर और चमकाया हैं । अतः हम अपने अन्तर में भरपूर आत्मविश्वास भरें और अपनी जिन्दगी को खास बनाएँ । प्रदीप छाजेड़

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow