आज से अमूल दूध 2 रुपये लीटर हुआ महंगा, देश मे नई दरें लागू

Jun 3, 2024 - 07:24
 0  12
आज से अमूल दूध 2 रुपये लीटर हुआ महंगा, देश मे नई दरें लागू
Follow:

अमूल ने रविवार को थैली वाले दूध की कीमतों में लगभग 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की है। रविवार देर रात मीडिया को दिए गए बयान में कहा गया कि नई कीमतें 3 जून से देश भर के सभी बाजारों में लागू होंगी।

अमूल ब्रांड नाम से दूध और दूध उत्पादों के आपूर्तिकर्ता गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) ने अपने बयान में कहा कि 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि का मतलब एमआरपी में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी है। क्यों बढ़ी कीमतें? जीसीएमएमएफ ने दावा किया कि अमूल दूध की कीमतों में यह बढ़ोतरी औसत खाद्य महंगाई दर से काफी कम है।

गौरतलब है कि अमूल ने फरवरी 2023 से ताजा पाउच दूध की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की थी। जीसीएमएमएफ का कहना है कि दूध की ढुलाई और उत्पादन की कुल लागत में बढ़ोतरी के कारण कीमतें बढ़ाई जा रही हैं। नई कीमतें 3 जून से देश भर के सभी बाजारों में प्रभावी होंगी। अब क्या कीमत जीसीएमएमएफ की ओर से साझा की गई जानकारी के अनुसार, अमूल गोल्ड, अमूल ताजा और अमूल शक्ति के पाउचों की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है।

कीमतों में ताजा बढ़ोतरी के साथ, 500 मिली अमूल भैंस दूध, 500 मिली अमूल गोल्ड दूध और 500 मिली अमूल शक्ति दूध की कीमतें क्रमशः 36 रुपये, 33 रुपये और 30 रुपये हो गई हैं। जारी बयान में कहा गया है कि बीते एक वर्षों के दौरान अमूल के सदस्य संघों ने भी किसानों के भुगतान मूल्य में लगभग 6 से 8 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

नीति के तहत अमूल दूध और दूध उत्पादों के लिए उपभोक्ताओं की ओर से भुगतान किए गए हर रुपये का लगभग 80 पैसे दूध उत्पादकों को देता है। ऐसे में कीमतें बढ़ाने से दूध उत्पादकों को दूध की कीमतें बनाए रखने में मदद मिलेगी। इससे पशुपालकों को अधिक दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने में भी मदद मिलेगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow