Solar Eclipse 2023: 14 अक्टूबर को लगने वाला है सूर्य ग्रहण, जानिए क्या है 'रिंग ऑफ फायर'?

Oct 12, 2023 - 08:10
 0  5705
Solar Eclipse 2023: 14 अक्टूबर को लगने वाला है सूर्य ग्रहण, जानिए क्या है 'रिंग ऑफ फायर'?
Follow:

Solar Eclipse 2023: खगोलीय घटनाओं में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए इस साल के आखिरी सूर्य ग्रहण को लेकर काफी उत्सुकता देखने को मिल रही है।

14 अक्टूबर को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है। इसमें सबसे खास है कि यह एक वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा। जो "रिंग ऑफ फायर" प्रभाव पैदा करता है, जो देखने के लिए एक रोमांचक और आश्चर्यजनक दृश्य हो सकता है। वलयाकार ग्रहण के दौरान, चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है लेकिन चूंकि चंद्रमा का आकार सूर्य से छोटा होता है, चंद्रमा सूर्य की डिस्क को पूरी तरह से नहीं ढक पाता है और एक वलय जैसा या "अग्नि का छल्ला" छोड़ता है।

सूर्य के किनारों के आसपास उपस्थिति और यह बहुप्रतीक्षित खगोलीय घटना इस वर्ष शनिवार, 14 अक्टूबर, 2023 को होने की उम्मीद है। "अग्नि वलय" प्रभाव वलयाकार ग्रहण के चरम के दौरान होता है जब सूर्य चंद्रमा की अंधेरी डिस्क के चारों ओर एक चमकदार वलय या वलय के रूप में दिखाई देता है जिससे एक उग्र वलय जैसी एक आकर्षक दृश्य छवि बनती है, जिससे इसे आग का "वलय" शब्द मिलता है।

इसलिए, किसी भी सूर्य ग्रहण की तरह, वलयाकार ग्रहण को देखते समय उचित नेत्र सुरक्षा का उपयोग करना आवश्यक है क्योंकि इसे सीधे देखने से आंखों को गंभीर नुकसान हो सकता है। 1- आंखों की सुरक्षा का रखें ध्यान ग्रहण के दौरान कभी भी उचित नेत्र सुरक्षा के बिना सूर्य को सीधे न देखें क्योंकि सूर्य को घूरने से अंधापन सहित आंखों की स्थायी क्षति हो सकती है।

विशेषज्ञ सौर देखने वाले चश्मे के उपयोग की सलाह देते हैं जो आईएसओ 12312-2 सुरक्षा मानक को पूरा करते हैं क्योंकि ये चश्मे हानिकारक पराबैंगनी और अवरक्त विकिरण को फिल्टर करने के लिए डिजाइन किए गए हैं, जिससे कोई भी ग्रहण को सुरक्षित रूप से देख सकता है लेकिन सुनिश्चित करें कि वे अच्छी स्थिति में हों, कोई खरोंच न हो। 2- घर में बने फिल्टर से बचें सूर्य ग्रहण देखने के लिए कभी भी घर में बने फिल्टर या अस्थायी उपकरणों का उपयोग न करें क्योंकि ये भी सुरक्षित नहीं हैं और आंखों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।

3- टेलीस्कोप और दूरबीन के लिए सौर फिल्टर का उपयोग करें ग्रहण को देखने के लिए कभी भी नियमित धूप का चश्मा या फोटोग्राफिक फिल्टर का उपयोग न करें क्योंकि वे सुरक्षित नहीं हैं। इसके बजाय विशेष रूप से डिजाइन किए गए सौर फिल्टर का उपयोग करें। जो ग्रहण का निरीक्षण करने के लिए दूरबीन, दूरबीन या कैमरा उपकरण के ऑब्जेक्टिव लेंस पर सुरक्षित रूप से फिट होते हैं।

4- त्वचा की देखभाल अगर आप ग्रहण के दौरान लंबे समय तक बाहर रहेंगे तो कभी भी अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को हल्के में न लें, इसके बजाय अपनी त्वचा को सूर्य के लंबे समय तक संपर्क से बचाएं, जबकि आपका अधिकांश ध्यान आंखों की सुरक्षा पर होना चाहिए। 5- बच्चों और जानवरों की सुरक्षा का ख्याल रखें बच्चों और पालतू जानवरों को कभी भी आंखों की उचित सुरक्षा के बिना सूर्य की ओर न देखने दें और सुनिश्चित करें कि ग्रहण के दौरान भी वे सुरक्षित रहें।

6- सुरक्षित जगह से देखें ग्रहण ग्रहण को कभी भी व्यस्त सड़कों या ऐसे क्षेत्रों में न देखें जहां ध्यान भटकने से सूर्य के संपर्क में आने की संभावना हो, इसके बजाय ग्रहण को देखने के लिए पार्क या कृत्रिम प्रकाश से दूर खुले मैदान जैसे सुरक्षित और आरामदायक स्थान की तलाश करें।

7- स्वास्थ्य और सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें ग्रहण के दौरान स्थानीय प्रशासन द्वारा सुरक्षा के निर्देश दिए जाते हैं और कई सावधानियां बरतनें की सलाह दी जाती है ऐसे में आप इनका पालन करें और सूर्य ग्रहण देखने का लुत्फ उठाएं। 8- फोटोग्राफी करते समय रखें ध्यान यह सुनिश्चित किए बिना कभी भी ग्रहण की तस्वीर न लें कि आपके कैमरे के उपकरण में कैमरे के सेंसर और आपकी आंखों की सुरक्षा के लिए उचित सौर फिल्टर हैं। सुरक्षित फोटोग्राफी प्रथाओं का पालन करें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow