Swachh bharat mission:स्वच्छता पखवाड़ा में भी शहर से गांव तक डंप है कूड़ा

Swachh bharat mission:स्वच्छता पखवाड़ा में भी शहर से गांव तक डंप है कूड़ा

Sep 25, 2023 - 08:52
Sep 25, 2023 - 09:02
 0  50
Swachh bharat mission:स्वच्छता पखवाड़ा में भी शहर से गांव तक डंप है कूड़ा
Follow:

प्रशासन के स्वच्छता पखवाड़ा में भी नगर पंचायत से लेकर ग्राम पंचायत तक गंदगी का अंबार लगा हुआ है। नगर पंचायतों से निकलने वाला कूड़ा कहीं सड़क किनारे तो कहीं बस्तियों के बगल में डंप कर दिया गया है। स्वच्छता पखवाड़ा में स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छता का दावा कार्यालयों में स्वच्छता शपथ दिलाने तक ही सीमित रह गया है।

प्रशासन 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मना रहा है। इसके तहत आम जनता को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने, स्वच्छता की शपथ लेने और अभियान के तहत सफाई कराने के लिए नगर पंचायतों और ग्राम पंचायतों में रैलियां निकाली जा रही हैं। इसके बावजूद स्वच्छता पखवाड़ा में शहर से लेकर गांव तक गंदगी बिखरी नजर आ रही है. सबसे खराब स्थिति नगर पंचायतों की है, जहां मोहल्लों का कूड़ा एजेंसियों द्वारा सड़कों के किनारे और बस्तियों के बगल में फेंक दिया जाता है। कूड़े के ढेर से उठने वाली दुर्गंध राहगीरों को नाक पर रुमाल रखने को मजबूर कर रही है।

गांव में परिषदीय स्कूलों तक है स्वच्छता अभियान
ग्राम पंचायतों में तैनात सफाईकर्मियों का स्वच्छता अभियान सिर्फ परिषदीय स्कूलों तक है. इसके अलावा गांव के नाले-नालियां बजबजा रही हैं और उनसे बदबू उठ रही है. सैकड़ों ग्राम पंचायत ऐसी हैं जहां सफाईकर्मी कभी कभार ही जाता है, ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि ग्राम पंचायतों में स्वच्छता अभियान कितना सफल है.

स्वच्छता पखवारा के तहत ग्राम पंचायतों में रैली निकालकर लोगों को साफ-सफाई के लिए जागरूक किया जा रहा है. स्वच्छता अभियान को सफाल बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को सहयोग करना होगा.
-आलोक सिन्हा, डीपीआरओ

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow