चूल्हे की चिंगारी से लगी आग गृहस्थी का सामान जलकर हुआ राख

May 27, 2024 - 17:58
 0  19
चूल्हे की चिंगारी से लगी आग गृहस्थी का सामान जलकर हुआ राख
Follow:

चूल्हे की चिंगारी से लगी आग गृहस्थी का सामान जलकर हुआ राख

 -आग उस समय भड़की जब बच्चों ने चूल्हे पर दूध गर्म करने के लिए रखा था

फर्रुखाबाद । आग लगने से तबाह हुई गृहस्थी की घटना जनपद के राजेपुर थाना अंतर्गत बसे गांव पट्टी दारापुर में घटित हुई । मिली जानकारी के अनुसार इस गांव के निवासी देवेंद्र पुत्र महाराम के झोपड़ी नुमा आवास में चूल्हे पर बच्चे आग जलाकर दूध गर्म कर रहे थे । चूल्हे में जल रही तेज आग से निकली चिंगारी झोपड़ी के फूस पर जा गिरी ।

भीषण गर्मी बढ़ी हुई तपन तथा तेज हवाओं के झोंकों के कारण चिंगारी शोला बन गई ।देखते ही देखते झोपड़ी से आग की लपटें आसमान की ओर उठने लगीं । बहुत अधिक मात्रा में निकलता धुँआ – तेज आग की लपटें देख कर पड़ोसी ग्रामीण मौके पर जमा हो गए । जैसे ही पता चला कि आग वाली झोपड़ी में कुछ बच्चे फंसे हुए हैं ।

लोगों ने किसी तरह झोपड़ी के अंदर से बच्चों को बाहर सुरक्षित निकाला और तुरंत मिट्टी तथा पानी डालकर आग बुझाने का प्रयास करने लगे । लेकिन आग का विकराल रूप बहुत बढ़ चुका था। ग्रामीणों को आग बुझाने में कामयाबी नहीं मिली । इसके बाद कुछ दूरी पर पंपिंग सैट चलाकर आग बुझाई जा सकी । लेकिन तब तक सब कुछ जलकर राख की ढेरी में बदल चुका था ।

जिस समय आग लगी बताया गया कि उस वक्त देवेंद्र के घर पर बच्चों के सिवाय कोई और नहीं था । देवेंद्र अपने खेत में बोई गई मूंगफली की फसल की निराई कर रहे थे और उनकी पत्नी वहीं खेत पर देवेंद्र के लिए खाना देने गई हुई थी । सूने घर में बच्चे ही थे । बच्चों ने दूध गर्म करने का प्रयास किया । उसी समय चूल्हे की चिंगारी से आग लग गई ।

पीड़ित ने बताया कि उसके झोपड़ी नुमा आवास में रखा गेहूं – चावल – आटा – दाल – आलू तेल व मसाले जैसी खाने पीने की वस्तुएं एवं चारपाईयां बिस्तर . रजाई -गद्दे – टेबल फैन आदि सामान जलकर राख हो गया है । अग्निकांड की सूचना थाना पुलिस तथा लेखपाल को भी दे दी गई थी। एसडीएम रविंद्र सिंह ने कहा कि अग्निकांड से पीड़ित की हर संभव सहायता करने का प्रयास किया जाएगा l

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow