Election 2024: यदि आप किसी दूसरे शहर में रह रहे हैं तो वोट कैसे करें, जाने नियम

Apr 22, 2024 - 16:21
 0  47
Election 2024: यदि आप किसी दूसरे शहर में रह रहे हैं तो वोट कैसे करें, जाने नियम
Follow:

Lok Sabha Election 2024: भारत में 17वीं लोकसभा का कार्यकाल जून 2024 में समाप्त होने वाला है, भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने 16 मार्च को लोकसभा चुनावों के लिए समय सारिणी की। सात चरणों में आयोजित होने वाले चुनावों में पहले चरण की वोटिंग हो चुकी है।

यदि आप किसी दूसरे शहर में रह रहे हैं तो अपना वोट डालने के लिए ये जानना जरूरी है। प्रारंभिक चरण आपके मतदाता पंजीकरण की स्थिति को सत्यापित करना है, जिसे भारत निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से या अपने स्थानीय निर्वाचन पंजीकरण अधिकारी से परामर्श करके ऑनलाइन पूरा किया जा सकता है।

यदि आप स्थानांतरित हो गए हैं लेकिन अपने मूल निर्वाचन क्षेत्र में अपने मतदान के अधिकार को बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको अपने मतदाता पहचान पत्र के हस्तांतरण के लिए आवेदन करना होगा। ऐसा करने के लिए, आपको अपने मतदाता पंजीकरण को एक निर्वाचन क्षेत्र से दूसरे निर्वाचन क्षेत्र में स्थानांतरित करने का अनुरोध करते हुए एक फॉर्म भरना होगा।

इसे ऑनलाइन या निकटतम निर्वाचन पंजीकरण कार्यालय में पूरा किया जा सकता है। स्थानांतरण फॉर्म जमा करते समय, आपको विशिष्ट दस्तावेज़ प्रदान करने होंगे, जैसे कि आपके वर्तमान पते पर निवास का प्रमाण। आवश्यक दस्तावेज़ जमा करने पर, निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी सत्यापन प्रक्रिया शुरू करेगा, जिसमें आपके वर्तमान निवास का दौरा भी शामिल हो सकता है।

सफल सत्यापन के बाद, आपका मतदाता पहचान पत्र आपके वर्तमान निर्वाचन क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया जाएगा, और आपको फॉर्म में निर्दिष्ट संचार के अपने चुने हुए माध्यम के माध्यम से पुष्टि प्राप्त होगी। अपना वोट डालने के लिए चुनाव के दिन अपना मतदाता पहचान पत्र ले जाना याद रखें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow