नितिन गडकरी सड़कों से हटा देंगे पेट्रोल डीजल से चलने वाली 36 करोड़ गाड़ियां

Apr 1, 2024 - 20:02
 0  344
नितिन गडकरी सड़कों से हटा देंगे पेट्रोल डीजल से चलने वाली 36 करोड़ गाड़ियां
Follow:

Nitin Gadkari On Hybrid Vehicles: हाइब्रिड गाड़ियों पर जीएसटी घटाने की वकालत करते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने प्रतिज्ञा ली है कि वे देश को 36 करोड़ पेट्रोल और डीजल गाड़ियों से मुक्ति दिलायेंगे।

 नितिन गडकरी से जब सवाल पूछा गया कि क्या भारत को पेट्रोल डीजल से चलने वाली कारों से मुक्ति दिलाई या जा सकती है तो उन्होंने कहा कि ये 100 फीसदी संभव है।

 16 लाख करोड़ रुपये की होगी बचत पीटीआई को दिए इंटरव्यू में नितिन गडकरी ने कहा कि, ऐसा करना कठिन जरूर है पर ये असंभव नहीं है. उन्होंने कहा, ये मेरा लक्ष्य है. गडकरी ने कहा, भारत सलाना 16 लाख करोड़ रुपये ईंधन के आयात पर खर्च करता है. इसे पैसे की बचत किए जाने पर किसानों के जीवन में बदलाव लाया जा सकेगा, देश के गावों में समृद्धि आएगी, युवाओं को रोजगार दिलाया जा सकेगा।

 सड़क परिवहन मंत्री ने देश की सड़कों पर से पेट्रोल डीजल के कारों को पूरी तरह हटाने के टाइमलाइन बताने से इंकार कर दिया है। हाईब्रिड गाड़ियों पर GST घटाने का प्रस्ताव नितिन गडकरी ने कहा, हाइब्रिड व्हीकल्स में जीएसटी को घटाकर 5 फीसदी करने का प्रस्ताव है तो फ्लेक्स इंजन पर 12 फीसदी जीएसटी करने का प्रस्ताव है।

 उन्होंने बताया कि वित्त मंत्रालय को ये प्रस्ताव भेजा जा चुका है जिसपर मंत्रालय विचार कर रहा है. सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि बायोफ्यूल के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर फ्यूल इंपोर्ट को खत्म किया जा सकता है।

 5 से 7 वर्ष में दिखेगा बड़ा बदलाव सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि वे 2004 से वैकल्पिक ईंधन की वकालत करते रहे हैं और उन्होंने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि अगले 5 से 7 वर्षों में इस दिशा में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. उन्होंने कहा कि इस बदलाव की तारीख और वर्ष बताना बेहद कठिन है. उन्होंने कहा कि ये मुश्किल जरूर है पर असंभव नहीं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow