Horoscope : एक फरवरी से बुध का गोचर, जानें आपकी राशि पर क्या असर

Horoscope : एक फरवरी से बुध का गोचर, जानें आपकी राशि पर क्या असर

Jan 30, 2024 - 12:05
 0  14
Horoscope : एक फरवरी से बुध का गोचर, जानें आपकी राशि पर क्या असर
Horoscope : एक फरवरी से बुध का गोचर, जानें आपकी राशि पर क्या असर
Follow:

Budh Gochar 2024 : एक ही भाव में चार-चार ग्रहों का गोचर होने से फरवरी माह प्रत्येक राशि के जातकों के लिए कुछ खास होने वाला है. कर्मकारक ग्रह शनि की सामान्य राशि मकर में और कालपुरुष की कुंडली में देखें तो कर्म भाव में चार ग्रहों का गोचर व्यक्तित्व और कार्यक्षेत्र में बदलाव करने वाला होगा.एक फरवरी को दोपहर 2.29 बजे से युवराज ग्रह बुध धनु राशि को छोड़कर मकर राशि में प्रवेश कर जाएंगे. वहीं 5 फरवरी को सुबह 9.56 बजे से पराक्रम और साहस के ग्रह मंगल अपनी उच्च राशि मकर में और 12 फरवरी को सुबह 5 बजे सुख, वैभव, रोमांस के कारक ग्रह शुक्र अपनी मित्र राशि शनि में प्रवेश करेंगे. वहीं ग्रहों के राजा भी 13 फरवरी को दोपहर 3.54 बजे से धनु राशि को छोड़कर मकर राशि में प्रवेश करते हुए इन ग्रहों के साथ युति बनाएंगे.

मेष राशि
मेष राशि के जातकों के लिए एक फरवरी से जीवन में कुछ संघर्ष बढ़ेगा, अगर किसी प्रतियोगी परीक्षा में बैठे हैं तो नतीजा आपके पक्ष में आयेगा. मां का स्वास्थ बिगड़ सकता है, उनका ध्यान रखें. छोटे भाई बहनों का साथ मिलेगा. 5 फरवरी से कार्यक्षेत्र में कुछ नया व रचनात्मक करने से आपके मान प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है. विशेषकर किसी प्रोडक्शन हाउस या रिसर्च के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए विशेष लाभकारी होगा यह समय.

12 फरवरी से धन और व्यापार में वृद्धि के योग बनेंगे, व्यवसायिक क्षेत्र में जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. अगर आपकी संतान किसी प्रतियोगी परीक्षा में शामिल हो रही है तो 13 फरवरी से संतान पक्ष से कोई खुशखबरी मिल सकती है. प्रेम संबंधों के लिए 5 फरवरी से समय प्रतिकूल रहेगा. प्रेम का इजहार करने से इस गोचरकाल में बचें, गर्भवती महिलाएं भी अपने स्वास्थ्य का विशेष खयाल रखें, छोटी सी लापरवाही आपके आपकी संतान के लिए परेशानी बन सकती है.

वृष राशि
मिथुन राशि के जातकों के लिए संचित धन में वृद्धि करने के लिए यह माह बहुत उपयुक्त रहने वाला है,आप अपनी बुद्धिमता से रोजगार के क्षेत्र में नए आयाम गढ़ेंगे. नई योजनाएं भविष्य में आपके लिए लाभकारी साबित होंगी, भाग्य का साथ मिलेगा. अगर आप नौकरी या व्यापार विदेश से जुड़े है तो 5 फरवरी से समय लाभकारी रहेगा.

बेवजह के खर्चे बढ़ सकते हैं, बेहतर रहेगा अगर दान पुण्य या किसी मांगलिक कार्य में खर्चा करें. व्यापार में पिता का सहयोग मिलेगा, 12 फरवरी से जीवन में कुछ चुनौतियां बढ़ सकती हैं, जो लाभकारी सिद्ध होंगी, इसलिए किसी भी परिस्थिति में घबराने के बजाय आत्मविश्वास के साथ मुकाबला करें. लोन लेने के लिए प्रयासरत हैं, तो मनोकामना पूरी होगी. 13 फरवरी से नया मकान या वाहन खरीदने का विचार कर रहें हैं तो भाग्य का साथ मिलेगा.आपकी इस मनोइच्छा में पिता भी सहयोगी बन सकते हैं, पिता का सम्मान करना लाभकारी रहेगा.

मिथुन राशि
मिथुन राशि के जातकों के लिए थोड़ा संभलकर रहने की आवश्यकता है. इस गोचरकाल में मन कुछ उखड़ा रहेगा, घर बैठे बेवजह की परेशानियां पैदा हो सकती हैं. मकान या वाहन खरीदने के ले समय नहीं रहेगा, लेकिन कोई रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है. इस गोचरकाल में स्वास्थ्य का विशेष खयाल रखें. बीमारी या किसी दुर्घटना के कारण शारीरिक पीड़ा हो सकती है, लापरवाही से अस्पताल में भी भर्ती होना पड़ सकता है, बीमारी पर बड़ा खर्चा हो सकता है, इसलिए स्वास्थ्य का विशेष खयाल रखें.

संतान से अनबन या संतान के कारण किसी तरह का कष्ट हो सकता है. प्रेम संबंधों के लिए भी समय ठीक नहीं है धैर्य से काम लें, अन्यथा बनी हुई बात बिगड़ सकती है. अपनी वाणी और खान-पान पर विशेष संतुलन बनाए रखें, परेशानी बढ़ सकती है.आपकी वाणी के कारण घर परिवार का माहौल और खान-पान के कारण स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, किसी भी कागजी काम को सोच समझकर करें, कागज पढ़कर ही कोई हस्ताक्षर करें.

कर्क राशि
कर्क राशि के जातकों के लिए व्यापार के लिए समय बहुत बढ़िया है, लेकिन वैवाहिक जीवन की परेशानियां बढ़ाने वाला हो सकता है. व्यापार के काम से लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं, कोई नया व्यापार करने की सोच रहे हैं तो बात बन जाएगी. घर की साज सज्जा के लिए खरीदारी करेंगे. नया वाहन या कोई प्रोपर्टी खरीद सकते हैं. सामाजिक दायरा बढ़ेगा, जो आपके व्यापार में लाभकारी सिद्ध होगा. 15 फरवरी से व्यापार में विशेष बढ़ोत्तरी होगी.

समाज में मान सम्मान बढ़ेगा, राजनीति से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा, जनता का साथ मिलेगा.आपके व्यक्तिव में विशेष निखार और ऊर्जा को महसूस करेंगे आप. व्यापार और सामाजिक मान प्रतिष्ठा को बढ़ाने के चक्कर में घर परिवार की जिम्मेदारियों को नजरअंदाज न करें ,अन्यथा वैवाहिक जीवन में परेशानी बढ़ सकती है. जीवनसाथी के साथ संबंधों के बीच में अपने अहम और क्रोध को न आने दें, दिनचर्या को नियमित रखें और घर परिवार का भी खयाल रखें.

सिंह राशि
सिंह राशि के जातकों को अपने स्वास्थ का विशेष खयाल रखने की जरूरत है. हांलाकि इस गोचरकाल में कोई शत्रु आपके सामने टिक नहीं पाएगा, किसी को ऋण उधार न दें, दिया पैसा वापस लौटने में परेशानी होगी. जीवन में संघर्ष बढ़ेगा, मगर आपने आपने आत्मविश्वास को बनाए रखकर संघर्षों का डटकर सामना किया तो यही संघर्ष आपको आपकी सोच से कहीं अधिक लाभ देकर जाएगा.

संचित धन में वृद्धि होगी, बशर्ते आप जीवन के संघर्षों से घबराएं नहीं तो बेवजह के पारिवारिक झगड़ों में उलझने से खुद को बचाए रखें. क्रोध व नियंत्रण रखें, धर्य से काम लें इस गोचरकाल में. बिना सोचे समझे किसी बात पर अड़ने के बजाय अपनी बुद्धिमता से काम लें, सही और गलत के फर्क को समझकर ही कोई निर्णय लें. अगर किसी प्रतियोगी परीक्षा में शामिल हो रहे हैं तो सफलता मिलेगी. नौकरी की तलाश करने वालों लोगों को नौकरी प्राप्त होने के योग हैं.

कन्या राशि
कन्या राशि के जातकों के लिए उनके मन को सबसे अधिक प्रभावित करेगा यह गोचरकाल. रचनात्मक कार्यों में रुचि बढ़ेगा, किसी भी तरह के क्रिएटिव काम से जुड़े लोगों को लाभ होगा. अपनी बुद्धिमता से संचित धन को बढ़ाएंगे, लेकिन प्रेम संबंधों में परेशानी बढ़ सकती है. विशेषकर 5 फरवरी से 13 फरवरी के बाद अधिक बढ़ सकती है, इसलिए किसी के सिखाने पर आपस में गलफहमियों को बढ़ने न दें, समझदारी से काम लें, अन्यथा ब्रेकअप हो सकता है.

संतान के साथ तालमेल अच्छा रहेगा, संतान को शॉपिंग कराने पर खर्च करेंगे. गर्भवती महिलाओं को गर्भस्थ शिशु का विशेष खयाल रखने की जरूरत होगी, डॉक्टर से नियमित परीक्षण कराते रहें. नौकरी में परिवर्तन करने पर विचार कर रहे हैं, तो कर सकेंगे. नौकरी छोड़ने से पहले दूसरी नौकरी को सुनिश्चित कर लें, अन्यथा परेशानी में पड़ सकते हैं. घूमने फिरने और दोस्तों के साथ मौजमस्ती पर खर्च करेंगे. इच्छाओं को सीमाओं के अन्दर रखें.

तुला राशि
तुला राशि के जातकों के लिए खुद के और उनकी मां के स्वास्थ्य लिए यह गोचरकाल परेशानी बन सकता है. मां के स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखें. विशेषकर तब जबकि मां या आप हड्डियों या हृदय रोग से पीड़ित हैं तो. स्वास्थ्य खराब होने से शारीरिक पीड़ा बढ़ने पर अस्पताल में भर्ती होना पड़ सकता है. कार्यक्षेत्र में आपकी व्यस्तता या आपके अहम के कारण घर परिवार का माहौल खराब हो सकता है. स्वभाव में शांति बनाएं रखें, किसी कारणवश घर से दूर जाने के योग बनेंगे.

किसी भी तरह का अनौतिक कार्य करने से बचें, वर्ना दिक्कत में पड़ सकते हैं. राजनीति से जुड़े लोगों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है, अन्यथा जनता विरोध में खड़ी हो सकती है. शोध कार्य, पॉलिसी, पुरातत्व विभाग, किसी मल्टीनेशनल कम्पनी से जुड़े या एक्सपोर्ट इंपोर्ट का काम कर रहे लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा. कार्यक्षेत्र में अपने अधीनस्थों के साथ सहयोगात्मक व्यवहार को बनाए रखना लाभकारी होगा. उच्चाधिकारियों का सहयोग मिलेगा.

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह गोचरकाल उनके साहस और पराक्रम में विशेष वृद्धि करने वाला होगा. फरवरी माह की शुरुआत में कुछ दिक्कतें महसूस होंगी, लेकिन 5 फरवरी के बाद से समय आपके पक्ष में होता चला जाएगा. अपने अधीनस्थों और उच्चाधिकारियों सभी का साथ मिलेगा. अभी तक जिन सकारात्मक परन्तु चुनौतीपूर्ण कार्यों में आगे बढ़ने पर संकोच महसूस कर रहे थे, उनमें आत्मविश्वास और निर्भीकता के साथ आगे बढ़ेंगे.

वहीं कार्यक्षेत्र का माहौल आपके लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण मगर आपके अनुकूल रहेगा. आपका थोड़ा सा साहस आपको बहुत कुछ देकर जाने वाला है. भाग्य का पूरा साथ मिलेगा. भाग्य को अपने पक्ष में करने के लिए आपको थोड़ा झगड़ा तो कहीं बुद्धिमता और वाणी का मधुरता का भी प्रयोग करना पड़ा और आप यह सब बखूबी कर भी पाएंगे. छोटे भाई बहनों से कुछ मतभेद हो सकता है. विवाह के लिए जीवनसाथी की तलाश कर रहे लोगों को निराशा मिलेगी.

धनु राशि
धनु राशि के जातकों के लिए संचित धन में वृद्धि मगर घर परिवार में तनाव बढ़ाने वाला होगा यह गोचरकाल. भौतिक दृष्टिकोण से माह अच्छा गुजरेगा लेकिन परिवार के माहौल और स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जिससे मानसिक तनाव भी बढ़ सकता है. अपने खान-पान को संतुलित बनाए रखें. स्वाभाव में क्रोध को न बढ़ने दें. 12 फरवरी से स्वास्थ पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, डायबिटीज या हृदय रोगी हैं तो अपना विशेष खयाल रखें ,वाहन संभालकर चलें, अन्यथा दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं.

लापरवाही आपको अस्पताल तक पहुंचा सकती है. जीवनसाथी के साथ व्यर्थ की नोंक झोक करने से बचें. यदि व्यापार पार्टनशिप में हैं तो थोड़ी सावधानी रखें, बिजनेस पार्टनर से मन मुटावव हो सकता है. अगर आपकी संतान नौकरी के लिए प्रयासरत है, तो सफलता मिलेगी. व्यर्थ के खर्चे बढ़ सकते हैं, इसलिए सोच समझकर कर खर्च करें, जिसकी जरूरत हो वहीं सामान खरीदें. कार्यक्षेत्र में सब कुछ ठीक रहेगा,संचित धन बढ़ेगा.

मकर राशि
मकर राशि के जातकों को अपने व्यक्तित्व में एक अजब सा बदलाव नजर आएगा. माह के शुरुआत में भाग्य का साथ मिलेगा, लेकिन थोड़े संघर्ष के बाद बुद्धिमता के साथ क्रोध में वृद्धि संभव है. इसलिए अपनी बुद्दि और विवेक पर क्रोध और अहंकार को हावी न होने दें, विशेषकर 13 फरवरी के बाद. अष्टमेंष सूर्य के लग्न में आने से स्वभाव में थोड़ा चिड़चिड़ापन और क्रोध बढ़ सकता है. दो त्रिकोण के स्वामी पंचमेष शुक्र और नवमेष बुध के आपकी लग्न पर ही गोचर करने के कारण आप अपनी समझदारी को बनाए रखेंगे.

13 फरवरी से स्वास्थ के भी गड़बड़ होने की संभावना है. वैवाहिक जीवन में अनबन बढ़ने से घर का माहौल खराब हो सकता है. हर तरह की प्रतियोगिता में सफलता मिलने के योग हैं, लेकिन बेवजह किसी दूसरे के झगड़े में पड़ने से बचें. स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए गेंहूं का दान जरूरतमंद लोगों को करें. मां के स्वास्थ का भी ख्याल रखें. धनलाभ की स्थिति बनेगी, व्यापार और नौकरी देने के लिए अच्छा रहेगा ये गोचरकाल.

कुंभ राशि
कुंभ राशि वाले जातकों को इस गोचरकाल में थोड़ा संभलकर रहने की जरूरत है. कार्यक्षेत्र में उतार-चढ़ाव की स्थिति पैदा हो सकती है, लेकिन एक्सपोर्ट, इम्पोर्ट या किसी भी तरह से आपका कार्य विदेश से जुड़ा है तो समय लाभकारी रहेगा. वैवाहिक जीवन में पहले से नोंक-झोंक चल रही हो तो 13 फरवरी के बाद बात तलाक तक पहुंच सकती है. आपस में सामंजस्य को बनाए रखें, पिता या किसी बड़े बुजुर्ग के हस्तक्षेप से बात बन सकती है.

व्यर्थ में अपने पराक्रम का प्रदर्शन करने से इस गोचरकाल में बचें, अन्यथा नौकरी में परेशानी खड़ी हो जाएगी. छुपे हुए शत्रु परेशानी बढ़ा सकते हैं, यदि स्वभाव में धैर्य को बनाए रखा तो विजय आपकी ही होगी. इस माह कोई भी वाहन, प्रॉपर्टी खरीदने से बचें, नुकसान हो सकता है. विदेश जाने के लिए प्रयासरत हैं तो सफलता मिलेगी. स्वभाव में स्थिरता को बनाए रखें, संतान आपसे दूर जा सकती है या संतान के कारण किसी तरह का कष्ट हो सकता है.

मीन राशि
प्रेम संबंध और गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ को छोड़ दें तो यह गोचरकाल मीन राशि के जातकों के लिए बहुत बढ़िया रहेगा. अपने संघर्ष और पराक्रम से हर इच्छा को पूरा करने का समय है. धन योग आपके संचित धन में वृद्धि के साथ आय में बढ़ोत्तरी कराएगा. मकान या वाहन खरीदने के लिए समय अच्छा है. इस गोचरकाल में सात्विक आहार लेने से इसके अनुकूल परिणामों में वृद्धि होगी.

13 फरवरी के बाद थोड़ा स्वास्थ गड़बड़ हो सकता है, पिता व गुरुजनों का सम्मान करने से भाग्य का साथ मिलने में प्रबलता आयेगी. सामाजिक दायरा बढ़ेगा, जिससे आपके मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. बड़े भाई बहनों व मित्रों का साथ मिलेगा, लेकिन प्रेम संबंध बिगड़ सकते हैं. एक दूसरे के प्रति विश्वास को बनाएं रखें, गर्भवती महिलाओं को भी स्वास्थ्य का विशेष खयाल रखने की जरूरत है. इस गोचरकाल में उधार देने और लेने से बचें

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow