Mukhyamantri Pragatisheel Protsaahan Yojana: यूपी में देसी गाय पालने वालों को योगी सरकार देगी पैसा

Oct 18, 2023 - 12:59
 0  287
Mukhyamantri Pragatisheel Protsaahan Yojana: यूपी में देसी गाय पालने वालों को योगी सरकार देगी पैसा
Follow:

Mukhyamantri Pragatisheel Protsaahan Yojana: यूपी में देसी गाय पालने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दसअसल, देसी गाय पालने वालों को सरकार 10 से 15 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि देगी।

 हालांकि, यह राशि लेने के लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा, इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। सभी शर्तों को पूरा करने के बाद पैसा सीधा आपके बैंक खाते में आ जाएगा। बताया जा रहा है कि सरकार प्रदेश में देसी गोपालन को बढ़ावा देने के लिए ऐसा कर रही हैं।

दो तरह के गायों को किया जाएगा शामिल दरअसल, प्रदेश की सरकार मुख्यमंत्री प्रगतिशील प्रोत्साहन योजना के तहत प्रदेश में गोपालन को बढ़ावा दे रही हैं। इसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश में देसी गायों को पालने के लिए पशुपालकों को आकर्षित करना हैं, ताकि देसी गायों की जनसंख्या में वृदी हो सकें। हालांकि यह योजना दो तरह के गोपालकों के लिए हैं।

पहले में वे लोग शामिल है जिनकी गाय 8 से 12 लीटर दूध देती है और दूसरे वो लोग जिनकी गाय 12 लीटर से अधिक दूध देती है। 8 से 12 लीटर दूध देने वाली गायें जिनके पास है, सरकार उन्हें 10 हजार रुपये का प्रोत्साहन राशि देगी। वहीं, जिनके पास 12 लीटर से अधिक दूध देने वाली गाय है, सरकार उन्हें 15 हजार रुपए का प्रोत्साहन राशि देगी। हालांकि इसके लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा।

 मुख्यमंत्री प्रगतिशील प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास साहीवाल,गिर, गावलाव, थारपारकर, राजस्थानी और हरियाणवी आदि नस्ल की देसी गाय होनी चाहिए और उन गायों का बीमा हुआ होना चाहिए। ये गायें दो या तीन से अधिक बछड़े नहीं दिए हों, कान में छल्ला हो और पूरी तरह से स्वस्थ हो।

इन शर्तों को पूरा करने के बाद आप योजना का लाभ उठा सकते हैं। प्रोत्साहन योजना में 25 अक्तूबर तक 25 गोपालकों का चयन करके मुख्यालय को सूची भेजी जाएगी। वहीं, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. विपिन गर्ग ने बताया कि योजना के तहत अभी तक कोई आवेदन नहीं आया है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow