UP Water Problem: कुकरैल के आसपास का पानी पीने के लायक नहीं

Water Problem: कुकरैल के आसपास का पानी पीने के लायक नहीं

Aug 31, 2023 - 14:50
Aug 31, 2023 - 14:53
 0  10
UP Water Problem: कुकरैल के आसपास का पानी पीने के लायक नहीं
Follow:

Water Problem: ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. प्रवीण राय, उनके शोध छात्र नजमू साकिब ने लखनऊ के भूजल की गुणवत्ता के ऊपर शोध किया गया. उनका शोध प्रकाशन स्विट्जरलैंड के प्रतिष्ठित जर्नल में हुआ, जिसका इम्पैक्ट फैक्टर 3.4 है. 

शोध में पंजाब विश्वविद्यालय, राजस्थान के सुरेश ज्ञान विश्वविद्यालय और अमेरिका और क्रोएशिया के विश्वविद्यालयों के प्रोफेसरों के वैज्ञानिक विचारों को शामिल किया गया था। डॉ. प्रवीण ने बताया कि शोध में लखनऊ शहर के 40 अलग-अलग स्थानों से पानी के नमूने लेकर प्रयोगशाला में जांच की गई। प्राप्त आंकड़ों से जल गुणवत्ता सूचकांक तैयार किया गया था और भौगोलिक सूचना प्रणाली का उपयोग करके नक्शे बनाए गए थे। उन्होंने कहा कि यह निष्कर्ष निकाला गया कि आलमबाग, लालबाग, डालीगंज, चिनहट का पानी उच्च गुणवत्ता का है। भूजल के साथ-साथ, कुकरैल के आसपास के स्थानों पर सतह का पानी प्रदूषित है और पीने योग्य नहीं है। कुछ स्थानों पर नाइट्रेट, मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया गया। कुकरैल क्षेत्र में अधिक मैलापन के कारण पानी की गुणवत्ता प्रभावित हुई है। यहां पानी को पीने योग्य बनाने के लिए कदम उठाने होंगे। शहरीकरण के कारण भूमि उपयोग में परिवर्तन भूजल की गुणवत्ता को प्रभावित करता है।

अभिषेक शाही प्रशासनिक अधिकारी संघ अध्यक्ष बने

उत्तर प्रदेश राजस्व प्रशासनिक अधिकारी संघ के चुनाव में मुजफ्फरनगर के तहसीलदार अभिषेक शाही को अध्यक्ष चुना गया है. बुलंदशहर के नायब तहसीलदार अखिलेश कुमार यादव महासचिव पद पर निर्वाचित हुए. गोमती नगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में  आयोजित संघ के अधिवेशन में देर शाम तक चुनावी प्रक्रिया चलती रही.
निर्वाचन अधिकारी टीपी वर्मा ने बताया कि संघ का चुनाव पांच वर्ष बाद हुआ है. उन्होंने बताया कि उपाध्यक्ष पद सिद्धांत कुमार, विदित कुमार, अनुपम शुक्ला, शिवम राठौर, पुष्पा यादव व प्रियंका चौधरी चुनी गई. वहीं सचिन पंवार व शिवशंकर पटेल को संगठन सचिव का दायित्व सौंपा गया. कोषाध्यक्ष पद बदायुं के नायब तहसीलदार मोहम्मद मुस्तकीम ने जीत दर्ज की. संयुक्त सचिव पद पर अभिषेक वर्मा, लखनऊ सदर के तहसीलदार शशांक नाथ उपाध्याय, दिव्यांशी सिंह व ऋतुराज शुक्ला का चुनाव हुआ. लेखा परीक्षक पद की जिम्मेदारी अनिल चौधरी को मिली.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow