11 हजार जवान, 10 हजार CCTV, AI से मॉनिटिरिंग.अयोध्या में सुरक्षा के जानें इंतजाम?

Jan 20, 2024 - 11:20
 0  170
11 हजार जवान, 10 हजार CCTV, AI से मॉनिटिरिंग.अयोध्या में सुरक्षा के जानें इंतजाम?
Follow:

अयोध्या का माहौल पूरी तरीके से राममय हो गया है। अयोध्या में बने भव्य श्रीराम मंदिर में रामलला की नई मूर्ति को स्थापित कर दिया गया है।

मंदिर परिसर और गर्भगृह में मंत्रोंच्चार के साथ पूजा-पाठ किया जा रहा है। शुक्रवार को रामलला की नई मूर्ति पूरे श्रंगार के साथ सामने आई है. इस बीच 19 जनवरी की तारीख इतिहास में बड़े बदलाव के रूप में दर्ज की गई. शाम की आरती के बाद अस्थाई टेंट में विराजित रामलला के सामान्य दर्शन बंद कर दिए गए।

रामलला के दर्शन दो दिन के लिए बंद किए गए हैं. शनिवार यानी 20 जनवरी की सुबह रामलला अपने अस्थायी टेंट से मुख्य मंदिर में प्रवेश करेंगे. करीब 500 सालों बाद रामलला अपने भव्य मंदिर में लौट रहे हैं।

रामलला अब अपने भक्तों को टेंट में नहीं भव्य मंदिर में 23 जनवरी से दर्शन दे सकेंगे। इसको लेकर मंदिर प्रशासन की ओर से पूरी तैयारियां की जा रही हैं. 22 जनवरी को जिस दिन राम मंदिर का उद्घाटन होना है। उस दिन पूरे शहर में पुष्पवर्षा कराई जाएगी।

मंदिर के उद्घाटन के बाद भक्तों को कोई परेशानी न हो इसके लिए अलग से गाइडलाइन भी जारी की जा रही है। 11000 जवान और AI से हो रही मॉनिटिरिंग मंदिर के उद्घाटन से पहले परिसर की सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

एसपीजी के 300 और एटीएस के 100 से ज्यादा जवानों ने मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था संभाली हुई है। साथ ही अयोध्या शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है।

उत्तर प्रदेश पुलिस के 11000 जवानों को शहर की सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे. 22 जनवरी के दिन 10000 सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी. संदिग्ध गतिविधियों की पहचान करने के लिए AI से मॉनिटिरिंग की जाएगी।

सीएम योगी तैयारियों का ले रहे जायजा अयोध्या में बने श्रीराम मंदिर के उद्घाटन को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तैयारियों का जायजा ले रहे हैं. शुक्रवार को सीएम योगी अयोध्या पहुंचे. उन्होंन राम मंदिर के परिसर के कार्यों का जायजा लिया. साथ ही जिले के संबंधित अधिकारियों से बैठक भी की।

सीएम योगी ने शुक्रवार को अयोध्या के हनुमानगढ़ी के दर्शन भी किए. हजारों की संख्या में अयोध्या पहुंचेंगे VVIP बता दें कि अयोध्या में 22 जनवरी को हजारों की संख्या में वीवीआईपी पहुंचेंगे।

इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे। साथ ही फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, अक्षय कुमार समेत कई बिजनेसमैन भी प्राण प्रतिष्ठा के समारोह में में हिस्सा ले सकते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow