चिपचिपी गर्मी (Moist Heat) से परेशान हैं जाने कब मिलेगी राहत, मौसम विभाग की चेतावनी

Jul 22, 2023 - 16:21
 0  171
चिपचिपी गर्मी (Moist Heat) से परेशान हैं जाने कब मिलेगी राहत, मौसम विभाग की चेतावनी
Follow:

Weather: वातावरण में नमी (Moist Environment) और पारा चढ़ने से दिल्ली और एनसीआर के निवासी चिपचिपी गर्मी (Moist Heat) से परेशान हैं ।

मौसम को लेकर बीते कई दिनों से लगातार बन रही ऐसी स्थिति लोगों के लिए मुसीबत बन चुकी है। वहीं मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक कम से कम दो दिनों तक फिलहाल इस समस्या से राहत मिलने की उम्मीद दूर-दूर तक नहीं है. ऐसे में मौसम (Mausam) के हाल की समझ रखने वालों के बीच हीट इंडेक्स (Heat Index) की चर्चा हो रही है जो बीते शुक्रवार को 48 से होते हुए 51 डिग्री तक पहुंच गया।

 इस तरह बढ़ी लोगों की परेशानी ऐसी स्थिति में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. वहीं परेशान लोग हीट एग्जॉशन का शिकार भी हो सकते हैं. इस तरह की गर्मी में बेचैनी होना एक सामान्य लक्षण है. कुछ लोग शरीर में पानी की कमी होने से लोग असहज महसूस करते हैं. शरीर में किसी भी तरह के अप्रत्याशित बदलाव होने पर आपको फौरन अपने डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दी जाती है. वहीं इस कंडीशन में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए. 25 से 27 जुलाई तक नमी भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

 बारिश को लेकर जारी हुई चेतावनी शनिवार को दिल्ली-एनसीआर के शहरों में दोपहर तक बादल छाए रहेंगे. इस दौरान हल्की बारिश का अनुमान लगाया गया है. आज अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री तक रह सकता है. रविवार को भी मौसम इसी पैटर्न पर आगे बढ़ेगा. वहीं 24 जुलाई से शुरू हो रहे नए सप्ताह की शुरुआत में बारिश में तेजी आएगी. इरह 28 जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

इन राज्यों में संभलकर! उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट (Uttarakhand rainfall alert) जारी किया है. वहीं हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Rain Alert) में एक बार फिर तेज बारिश कह बनकर टूटने वाली है. मौसम विभाग के मुताबिक शिमला, सोलन, सिरमौर, ऊना, हमीरपुर, लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिले में अगले 3 दिन तक भारी से भारी बारिश हो सकती है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow