दीपावली से पहले yogi sarkar का गरीबों को तोहफा, राशन के साथ ये भी मिलेगा

Nov 5, 2023 - 09:12
 0  339
दीपावली से पहले yogi sarkar का गरीबों को तोहफा, राशन के साथ ये भी मिलेगा
Follow:

लखनऊ । योगी सरकार दिवाली से पहले प्रदेशवासियों को एक और तोहफा देने का ऐलान किया है।

दिवाली पर मुफ्त राशन के साथ-साथ योगी सरकार राशन कार्ड धारकों को एक और सौगात देने जा रही है। अब मुफ्त स्वास्थ्य बीमा भी मिलेगा। जो गरीबो के कल्याण में कारगर होगी। यानी अब राशन के साथ एक आयुष्मान कार्ड भी मिलेगा। अन्य जानकारियों के लिए सुराग ब्यूरो पढ़ते रहे ।

आयुष्मान कार्ड से पांच लाख तक के फ्री इलाज का प्रावधान है। कार्ड वितरण के लिए सरकार द्वारा राज्य भर में अभियान चलाया जायेगा। इसकी जिम्मेदारी सभी जिलाधिकारियों को दी गई है। दिवाली राशन का वितरण नवंबर से शुरू होगा।

सभी राशन कार्डधारियों एवं उनके परिवार के सदस्यों को अपना आयुष्मान कार्ड बनवाने को कहा गया है। 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज आपको अवगत करादे कि प्रदेश में 61 लाख से अधिक परिवारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम घरेलू पात्रता सूची में शामिल किया गया है। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पात्र परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया गया है।

प्रदेश में अब तक 4 करोड़ लोगों को कार्ड जारी किये जा चुके हैं। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की पात्रता सूची में यूपी के करीब 34.8 करोड़ लाभार्थी शामिल हैं। अब तक इनमें से केवल 10 लाख लोगों को ही आयुष्मान कार्ड जारी किया गया है।अन्य जनपदों में शेष करीब ढाई करोड़ कार्ड अभी बनने बाकी हैं। अब दिवाली के राशन के साथ बचे हुए लोगों को कार्ड बनवाने का निर्देश दिया गया है।

प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा ने इस संबंध में सभी डीएम को निर्देश जारी कर दिए हैं। पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारक परिवार जिनके कम से कम एक सदस्य का आयुष्मान कार्ड बन गया हो। उन परिवारों के अन्य सदस्यों को भी कार्ड दिलाने को कहा गया है। ऐसे लोगों की ब्लॉकवार और गांव वार सूची भी जनपदों को भेज दी गयी है।

प्रदेश में आयुष्मान भव - अभियान के दौरान रिकॉर्ड संख्या में लोगों को आयुष्मान कार्ड मिले। इस दौरान कार्ड बनाने में यूपी देश में नंबर वन रहा। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 17 सितंबर से अक्टूबर के बीच राज्य में 1 करोड़ से ज्यादा कार्ड जारी किए गए, लेकिन पिछले 15 दिनों में इसमें भारी गिरावट देखी गई है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow