UP News: कमिश्नर मनीष चौहान ने दिए काम न करने वाले ठेकेदारों को ब्लैकलिस्टेड करने के निर्देश

कमिश्नर मनीष चौहान ने की समीक्षा बैठक, काम न करने वाले ठेकेदारों को ब्लैकलिस्टेड करने के निर्देश

Jul 14, 2023 - 20:27
 0  23
UP News: कमिश्नर मनीष चौहान ने दिए काम न करने वाले ठेकेदारों को ब्लैकलिस्टेड करने के निर्देश
Follow:

आजमगढ़। आजमगढ़ कमिश्नर मनीष चौहान ने मंडलीय उद्योग बंधु की बैठक की। इस बैठक में जीआईएस (ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट) से सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिया कि निवेश हेतु जो प्रस्ताव वास्तविक नहीं हैं उसे तत्काल हटायें तथा एमओयू (मेमोरेण्डम ऑफ अण्डरस्टैण्डिंग) जीबीसी (ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी) का सही विवरण प्रस्तुत करें।

 यह भी निर्देश दिया लगातार इन्वेस्टर्स के सम्पर्क में रहें तथा आवश्यकतानुसार उनका हर संभव सहयोग करते रहें।

 मण्डलायुक्त ने उद्योग विभाग की ऋण योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए पाया कि प्रधानमन्त्री रोजगार सृजन योजना में आज़मगढ़ हेतु निर्धारित लक्ष्य 109 के सापेक्ष 76 लाभार्थियों के आवेदन स्वीकृत होने के उपरान्त 13 लाभार्थियों को ऋण वितरण किया गया है, जो बहुत ही कम है। इस योजना में जनपद मऊ एवं बलिया की प्रगति सन्तोषजनक है।

 इसी प्रकार मुख्यमन्त्री युवा स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत जनपद आज़मगढ़ में निर्धारित लक्ष्य 153 के सापेक्ष प्रेषित 30 आवेदनों में से बैंकों द्वारा 15 स्वीकृत किये गये हैं तथा 7 लाभार्थियों को मार्जिन मनी उपलब्ध कराई गयी है। कमिश्नर मनीष चौहान ने सभी कार्यदायी विभागों को निर्देश दिया है कि किसी भी परियोजना हेतु टेण्डर लेने के उपरान्त यदि ठेकेदार द्वारा कार्य नहीं कराया जाता है तो ऐसे ठेकेदारों को तत्काल ब्लैक लिस्टेड करें। कमिश्नर ने यह बातें 50 लाख से अधिक एवं 50 करोड़ से अधिक लागत की निर्माणाधीन परियोजनाओं में हुई अद्यतन प्रगति की के दौरान कही।

समीक्षा में प्रान्तीय खण्ड लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्माण में कुछ कार्य पूर्णता के स्तर पर कुछ कार्य टेण्डर प्रक्रिया के अधीन पाये जाने पर समबन्धित अधीक्षण अभियन्ता द्वारा अवगत कराया गया कि कुछ कार्यो में टेण्डर लेने के बाद ठेकेदार द्वारा कार्य नहीं कराया जा रहा है, जिससे टेण्डर की कार्यवाही दुबारा की जा रही है। इस सम्बन्ध में कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया कि किसी परियोजना हेतु टेण्डर लेने के बाद यदि ठेकेदार द्वारा कार्य नहीं कराया जा रहा है तो ऐसे ठेकेदारों को तुरन्त ब्लैक लिस्टेड किया जाय।

 जियाउल हक की रिपोर्ट

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow