Shoe Laundry Success Story: जूते पॉलिश कर बनाई करोड़ों की कंपनी, पढ़ें पूरी कहानी

Shoe Laundry Success Story: जूते पॉलिश कर इस व्यक्ति ने बनाई करोड़ों की कंपनी, पढ़ें पूरी कहानी

Dec 15, 2023 - 09:15
 0  39
Shoe Laundry Success Story: जूते पॉलिश कर बनाई करोड़ों की कंपनी, पढ़ें पूरी कहानी
Shoe Laundry Success Story
Follow:

Shoe Laundry Success Story: बिजनेस और स्टार्टअप की दुनिया में कई ऐसी कहानियाँ हैं जिनमें व्यक्ति ने अपनी मेहनत और संघर्ष से छोटे काम से बड़ी कंपनी बनाई है। इसी तरह आज हम आपके सामने एक ऐसी सफलता की कहानी लाए हैं, जिसमें इस व्यक्ति ने जूते पोलिश करके करोड़ों की कंपनी खड़ी की है।

जी हाँ, आपने सही सुना है - जूते पोलिश करने से इस स्टार्टअप के नेता ने अब एक करोड़ की कंपनी बना ली है। भारत में बहुत से लोग जूते पोलिश को छोटा काम मानते हैं, लेकिन कुछ सफल लोगों ने यह सिद्ध किया है कि कोई भी काम बड़ा या छोटा नहीं होता, और इसी को इस स्टार्टअप के संस्थापक ने सिद्ध किया है।

आइए, हम आपको बताते हैं संदीप गजका की कहानी - भारत के पहले Shoe Laundry कंपनी की जो अब लोगों के जूतों की सफाई और मरम्मत करके पैसे कमाती है। इस लेख में आप संदीप गजका की सफलता की कहानी पढ़ेंगे और जानेंगे कि उन्होंने जूते पोलिश करते हुए कैसे करोड़ों की कंपनी खड़ी की है।

Sandeep Gajakas Success Story की शुरुआत

Sandeep Gajakas भारत के मुंबई के रहने वाले हैं, अच्छे परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद विदेश में काम करने की सोची थी। पर जिस साल उन्हें विदेश जाना था, उसी साल अमेरिका में 9/11 का हादसा हो गया था। जिसके बाद उन्होंने अपनी यात्रा को रद्द कर दिया।

इस घटना के बाद संदीप ने निर्णय लिया कि वह अपना व्यवसाय शुरू करेंगे। उन्होंने केवल ₹12000 से "The Shoe Laundry" कंपनी की शुरुआत की। संदीप ने अपने घर में ही अपनी वर्कशॉप शुरू की, बॉथरेम को खाली करके वहां पर अपनी व्यवसाय शुरू की।

घर वाले बिल्कुल भी नहीं थे खुश

उनके दोस्तों को संदीप का काम बहुत ही अच्छा लगा, जिसके कारण संदीप का आत्मविश्वास बढ़ा और उन्होंने इस काम को जारी रखा।

इस दौरान, उनके परिवार वाले बिल्कुल भी नहीं थे खुश, क्योंकि संदीप ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई करके जूते पोलिश करने का काम शुरू कर दिया था और कौन से ही माता-पिता अपने बेटे को जूते पोलिश करते हुए देखना चाहेंगे। लेकिन उन्होंने अपने सपनों का पीछा किया और मेहनत करना जारी रखा।

आज बन चुकी है करोड़ों की कंपनी

Sandeep Gajakas ने अपनी "The Shoe Laundry" कंपनी को 2003 में शुरू किया था, लेकिन आज इस कंपनी का स्केल बड़ा है और इसकी फ्रेंचाइज़ी विश्वभर में हो रही है। इस कंपनी का टर्नओवर करोड़ों में हो चुका है और यह सफलता का सबूत है कि किसी काम को छोटा या बड़ा नहीं मानना चाहिए, बस मेहनत और इरादा होना चाहिए।

Sandeep Gajakas Success Story

Article Title Sandeep Gajakas Success Story
Startup Name The Shoe Laundry
Founder Sandeep Gajakas
Homeplace Mumbai, India
Khichdi Express Revenue (FY 2023) 2-3 Crore
Official Website https://www.shoelaundry.com/

संदीप गजकाका की यह कहानी हमें यह सिखाती है कि सपनों को पूरा करने के लिए हमें विश्वास और मेहनत से नहीं हटना चाहिए।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow