अगर नहीं उतर रही देर रात मस्ती की खुमारी, तो अपनाये ये 5 उपाय !

Health Tips Hindi: अगर नहीं उतर रही देर रात मस्ती की खुमारी, तो अपनाये ये 5 उपाय !

Jun 23, 2024 - 16:25
 0  14
अगर नहीं उतर रही देर रात मस्ती की खुमारी, तो अपनाये ये 5 उपाय !
Health tips Hindi
Follow:

Health Tips Hindi: 

देर रात तक मस्ती करना और फिर सुबह देर से उठना आजकल की लाइफस्टाइल में आम बात हो गई है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि देर रात की मस्ती की खुमारी सुबह तक नहीं उतरती और हमें थकान, सिरदर्द और आलस्य का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो यहां 5 उपाय हैं जिनकी मदद से आप देर रात की मस्ती की खुमारी से निजात पा सकते हैं.

सेब और केला खाएं

मस्ती के बाद के हैंगओवर उतारने के लिए आप सेब और केला का सेवन करें। हैंगओवर उतारने के लिए सेब और केला बेहतरीन फ्रूट हैं. इससे हैंगओवर की वजह से होने वाले सिर दर्द से छुटकारा दिलाएगा. आप केला का शेक बनाकर शहद के साथ उसका सेवन कर सकते हैं.

शहद का करें सेवन

अल्कोहल के दुष्प्रभाव को कम करने के गुण शहद में मौजूद होते है. ये मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है जिससे डाइजेशन इंप्रूव होता है. शहद का सेवन करने से हैंगओवर जल्दी उतर जाता है.

अदरक करती हैं हैंगओवर उतारने में मदद

अदरक में बेचैनी को खत्म करने के गुण मौजूद होते हैं. औषधीय गुणों से भरपूर अदरक अल्कोहल को बहुत जल्दी पचा देती है. इससे हैंगओवर जल्दी उतर जाता है. अदरक का सेवन करने से पेट की परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है.

लेमन जूस व टी का करें सेवन

नशे की खुमारी उतारने के लिए लेमन जूस और टी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. ये दोनों ही अल्कोहल को बहुत जल्दी से सोख लेता है. जिससे तुरंत राहत मिलती है. नीबू के रस को एक गिलास ठण्डे पानी में मिलाकर पीने से हैंगओवर जल्दी उतर जाता है.

पुदीना से भी कम होता हैं हैंगओवर

यदि आप मस्ती के बाद के हैंगओवर से परेशान है तो आप पुदीना की 3-4 पत्ती को गर्म पानी में डाल पी सकते हैं. इससे तुरंत आराम मिलेगा. ये पेट की परेशानियों को दूर करने के साथ आंतों को आराम देगा. ये हैंगओवर उतारने की एक असरदार दवा है.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow