छात्रों की बल्ले बल्ले, सरकार इस दिन बांटेगी 90 हजार छात्रों को लैपटाप

छात्रों की बल्ले बल्ले, सरकार इस दिन बांटेगी 90 हजार छात्रों को लैपटाप

May 21, 2024 - 10:47
 0  264
छात्रों की बल्ले बल्ले, सरकार इस दिन बांटेगी 90 हजार छात्रों को लैपटाप
छात्रों की बल्ले बल्ले, सरकार इस दिन बांटेगी 90 हजार छात्रों को लैपटाप
Follow:

Good News Students: 12वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। इस बार भी मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत 12वीं के मेधावी छात्रों को सम्मानित किया जाएगा।

इसके तहत 12वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले मेधावी विद्यार्थियों को लैपटाप के लिए 25-25 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। वही प्रदेश के स्कूलों के दो टॉपर छात्रों को स्कूटी भी मिलेगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है।

12वीं छात्रों को लैपटॉप और स्कूटी का लाभ देने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल  भोपाल से मेधावी छात्रों की लिस्ट मंगवाई है । संभावना है कि जून में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के नतीजे आने के बाद जुलाई तक छात्रों के खाते में राशि का पैसा मिलेगा।

आपको बता दें कि वही तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पिछले साल की घोषणा पर अमल किया गया तो इस बार से CBSE के विद्यार्थियों को भी इसमें शामिल कर लाभ दिया जा सकता है।

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत मिलेगी राशि

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं के मेधावी विद्यार्थियों को लैपटाप के लिए 25-25 हजार रुपये की राशि देने का निर्णय मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना के तहत वर्ष 2009-10में लिया गया था।

योजना के प्रारंभ में 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटाप प्रदान किए गए थे। इस दौरान विद्यार्थियों की संख्या भी 20 से 25 हजार के आसपास होती थी। वर्तमान में पिछली सरकार की घोषणानुसार 12वीं में 75 प्रतिशत अंक से अधिक वालों को लैपटाप की राशि प्रदान की जानी है।

बांटी जा चुकी 78 हजार छात्रों को राशि

आपको बता दें कि, पिछले शैक्षणिक सत्र (academic session) में भी प्रदेश के 78 हजार 641 छात्रों को लैपटाप खरीदने के लिए सरकार की तरफ से राशि बांटी गई थी। साल 2009 – 10 में जब ये योजना शुरू हुई थी।योजना की शुरुआत में 85 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले स्टूडेंट्स को लैपटाप दिया गया था।

मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना (Chief Minister Protsahan Scheme) के तहत MP बोर्ड से 75 फीसदी से अधिक अंक लाने वाले छात्रों को अब ये राशि प्रदान की जाएगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow