Afganistan में 4 Crore लोग गंभीर खाद्य असुरक्षा का सामना कर रहे हैं: विश्व खाद्य कार्यक्रम

Sep 25, 2023 - 08:51
Sep 25, 2023 - 08:57
 0  8
Afganistan में 4 Crore लोग गंभीर खाद्य असुरक्षा का सामना कर रहे हैं: विश्व खाद्य कार्यक्रम
Follow:

संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) ने चेतावनी जारी की है कि अफगानिस्तान उन 10 देशों में से एक है जहां लगभग दो मिलियन लोग गंभीर खाद्य असुरक्षा से पीड़ित हैं, और जोर देकर कहा कि अफगानिस्तान में कम से कम 41 मिलियन लोग हैं। खामा प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, वहां गंभीर स्तर की खाद्य असुरक्षा का सामना करना पड़ रहा है।

शनिवार को समूह द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, अफगानिस्तान उन 10 देशों में से एक है जहां 19.9 मिलियन लोगों को पर्याप्त भोजन नहीं मिलता है।

खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, संगठन के अध्ययन के अनुसार, तत्काल भोजन की आवश्यकता वाले लगभग 70 प्रतिशत लोग डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, नाइजीरिया, सूडान, इथियोपिया, अफगानिस्तान, यमन, बांग्लादेश, पाकिस्तान, दक्षिण सूडान और सोमालिया सहित देशों में रहते हैं।

विश्व खाद्य कार्यक्रम ने इस बात पर जोर दिया कि गंभीर खाद्य असुरक्षा के चिंताजनक स्तर से अफगानिस्तान में 41 मिलियन लोग प्रभावित हैं।

इससे पहले, कई अंतरराष्ट्रीय सहायता संगठनों ने अफगानिस्तान में जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए बजटीय बाधाओं के बारे में चिंता व्यक्त की है।

खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, इसके अतिरिक्त, विश्व खाद्य कार्यक्रम के प्रमुख डेविड बेस्ली ने चेतावनी जारी की थी कि धन की कमी के कारण अक्टूबर के बाद अफगानिस्तान में गतिविधियाँ निलंबित कर दी जाएंगी।

एशियाई विकास बैंक ने महिलाओं को सशक्त बनाने पर जोर देते हुए अफगानिस्तान को 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता देने का वादा किया है। यह विशाल निवेश इस बात पर जोर देता है कि इस कठिन समय में देश के सबसे कमजोर समुदायों का समर्थन करना कितना महत्वपूर्ण है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow