एयरपोर्ट के नये डायरेक्टर योगेन्द्र तोमर ने सिविल सोसायटी ऑफ़ आगरा के प्रतिनिधि मंडल द्वारा शिष्टाचार मुलाकात

Jun 26, 2024 - 19:05
 0  37
एयरपोर्ट के नये डायरेक्टर योगेन्द्र तोमर ने सिविल सोसायटी ऑफ़ आगरा के प्रतिनिधि मंडल द्वारा शिष्टाचार मुलाकात
Follow:

सिविल सोसाइटी ऑफ़ आगरा ने नए एअरपोर्ट डायरेक्टर से मुलाकात कर सिविल एयरपोर्ट शिफ्टिंग प्रोजेक्ट पर कार्य शीघ्र शुरू करवाने पर चर्चा की।

आगरा में सिविल एयरपोर्ट शिफ्टिंग प्रोजेक्ट पर कार्य शीघ्र शुरू करवाई जाये --

एयर कनेक्टिविटी में आगरा की जरूरतों के अनुरूप बढ़ोतरी की जाए

आगरा में सिविल एयरपोर्ट को धनौली में बनाये जाने(शिफ्ट करने) का कार्य शुरू शीघ्र ही शुरू होगा, इसके लिए अधिकांश औपचारिकताएं पूरी हो गयी है,जो रह गयी हैं उनका भी निराकरण जल्दी हो जायेगा। एयरपोर्ट के नये डायरेक्टर योगेन्द्र तोमर ने सिविल सोसायटी ऑफ़ आगरा के प्रतिनिधि मंडल को शिष्टाचार मुलाकात के दौरान बताया कि केन्द्रीय मंत्री प्रो.एसपी सिंह बघेल नये एयरपोर्ट पर शीघ्र कार्य शुरू करवाने के लिए लगातार प्रयास रत हैं,जहां भी जरूरत होती है उनका सहयोग मिल रहा है।

सिविल सोसायटी ऑफ़ आगरा के द्वारा अपेक्षित की गयी एक जानकारी में एयरपोर्ट डायरेक्टर ने कहा कि अधिग्रहित की गई अतिरिक्त 92 एकड़ जमीन को एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा कब्जे में लिया जा चुका है, बाउंड्री बनाये जाने का कार्य भी अथॉरिटी के द्वारा ही करवाया जायेगा। --460 पेड़ों के पातन के लिये सुप्रीम कोर्ट की अनुमति एक अन्य जानकारी में उन्होंने बताया कि इस जमीन पर खड़े करीब 460 पेड़ों के पातन को अनिवार्य प्रक्रिया के तहत सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की जा चुकी है,लेकिन अब निर्माण कार्य शुरू करने में विलंब नहीं होगा।केन्द्रीय मंत्री प्रो. बघेल के साथ बैठक कर वस्तुस्थिति का आंकलन कर आगे की कार्यनीति के लिये विमर्श किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि सबसे पहले 55 एकड़ जमीन पर निर्माण शुरू होगा, जिसके लिए सुप्रीम कोर्ट से पहले ही मंजूरी मिली हुई है और निर्धारित कार्यों के लिये टेंडर प्रक्रिया पाइप लाइन में है। --ग्रीन कवर बढाने को प्रतिबद्धता एक जानकारी में उन्होंने कहा कि जिस जमीन पर कार्य शुरू होना है, उस पर केवल 12 पेड़ों का ही पातन होगा,जिसके लिये अनुमति औपचारिकता पूरी की जा चुकी है। उन्होने बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी की जहां भी अवस्थापनायें (Establishment )ग्रीन कवर को सघन करने और पर्यावरण अनुकूलता को लेकर प्रतिबद्धता रहती है।

आगरा में भी इसके लिये हर संभव कोशिश रहेगी । --एयर रूटो में हो बढावा सिविल सोसायटी ऑफ़ आगरा ने भारत सरकार की रीजनल एयर कनेक्टिविटी योजना के तहत कई अन्य रूटो से आगरा को जोड़ने की अपेक्षा की है। इनमें कोलकता ,चेन्नई और श्रीनगर मुख्य हैं। आगरा-प्रयागराज के बीच सेवा शुरू करने की मांग भी उठाई गयी। एयरपोर्ट डायरेक्टर ने कहा कि एयर ट्रैवलर और ट्रैफिक की शीघ्र ही समीक्षा करेंगे आगरा व्यवहारिकता संभव हुई तो प्रयास करेंगे। श्री योगेन्द्र तोमर ने कहा कि आगरा आने वाली और यहां से जाने वाली फ्लाइटों में निश्चित रूप से यात्रियों की संख्या निरंतर बढ रही है,जो स्थानीय हितों और एयर कनेक्टिविटी बढाये जाने को दृष्टिगत अपने आप में सकारात्मक पक्ष है।

--एयरपोर्ट ट्रैवलर लाऊंज अर्जुन नगर गेट के पास एयर फोर्स स्टेशन परिसर में सिविल एयरपोर्ट के यात्रियों के लिये बनाई जा रही ‘ट्रैवलर लॉउंज ‘ की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर बताया कि अब यह बनकर तैयार है, इसका उपयोग एयरफोर्स स्टेशन से क्लीयरेंस के बाद ही संभव हो सकेगा। उल्लेखनीय है कि आगरा की अवस्थापना सेवाओं को अब तक केवल पर्यटकों की जरूरत के अनुरूप ही प्रबंधित व व्यवस्थित किया जाता रहा ,लेकिन मौजूदा दौर में स्थानीय नागरिकों की आवश्यकताओं एवं स्थलीय विशिष्टताओं के अनुरूप सुविधाओं महत्व दिये जाने की अपेक्षा सिविल सोसायटी ऑफ़ आगरा ।

इसी परिप्रेक्ष्य में आगरा की एयर ट्रैवल सुविधाओं का विकास चाहती सिविल एन्क्लेव आगरा के डायरेक्टर योगेन्द्र तोमर ने सिविल सोसायटी ऑफ़ आगरा के प्रतिनिधि मंडल के दृष्टिकोण से सहमति जताते हुए कहा कि निश्चित रूप से डोमेस्टिक एयर ट्रैवलर बढ रहे है,आगरा के लिये नई एयर कनैक्टिविटी बढोत्तरी का प्रयास करेंगे। सिविल सोसाइटी ऑफ़ आगरा के प्रतिनिधि मंडल में शिरोमणि सिंह, राजीव सक्सेना और अनिल शर्मा थे.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow