लोकसभा चुनाव 2024 दूसरा चरण, 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान हुआ जारी

Apr 26, 2024 - 07:52
 0  13
लोकसभा चुनाव 2024 दूसरा चरण, 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान हुआ जारी
Follow:

राज्यसभा सांसद और लेखिका सुधा मूर्ति ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से वोट करने की अपील करते हुए कहा कि 'घर बैठकर टिप्पणी न करें। कृप्या बाहर आएं और अपना नेता चुनें।

तिरुवनंतपुरम संसदीय सीट से एनडीए उम्मीदवार राजीव चंद्रशेखर आज मतदान से पूर्व वेत्तुकड चर्च पहुंचे। केरल की 20 लोकसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है। चंद्रशेखर ने कहा कि 'बीते 15-20 वर्षों में यहां कोई विकास नहीं हुआ है। लोग कई ऐसी समस्याओं से जूझ रहे हैं, जिन्हें सुलझाया जाना चाहिए। मैं सभी लोगों से अपील करता हूं कि आज वोट जरूर करें।

यह लोकतंत्र के लिए अहम दिन है और तिरुवनंतपुरम और आपके परिवारों और बच्चों के भविष्य के लिए भी अहम है। हमें इसे गंभीरता से लेना चाहिए और यह हर नागरिक की जिम्मेदारी है। मैं उम्मीद करता हूं कि लोग मतदान करेंगे और बदलाव लाएंगे। लोकतंत्र के महापर्व के दूसरा चरण के तहत देश की 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है।

 पीएम मोदी ने की रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'एक्स' पर लिखा, 'लोकसभा चुनाव में आज दूसरे चरण की सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा विनम्र अनुरोध है कि वे रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें। जितना अधिक मतदान होगा, उतना ही मजबूत हमारा लोकतंत्र होगा। अपने युवा वोटर्स के साथ ही देश की नारीशक्ति से मेरा यह विशेष आग्रह है कि वोट डालने के लिए वे बढ़-चढ़कर आगे आएं। आपका वोट आपकी आवाज है!

18वीं लोकसभा चुनाव के लिए आज होने वाले दूसरे चरण के मतदान से पहले जागरूकता पैदा करने के लिए रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने पुरी समुद्र तट पर 'माई वोट माई ड्यूटी' संदेश के साथ रेत से कलाकृति बनाई। पश्चिम बंगाल के बालुरघाट में एक मतदान केंद्र के बाहर सुबह 7 बजे से शुरू होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदान करने के लिए लोग कतार लगाकर खड़े हैं। यहां लोगों में मतदान को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

राज्य की 42 संसदीय सीटों में से तीन संसदीय सीटों पर आज मतदान है। इस बीच, CEC राजीव कुमार ने दूसरे चरण के मतदान के लिए अपनी तैयारियों के बारे में बताया है। उन्होंने कहा कि हम पिछले 2 साल से तैयारी कर रहे हैं। सभी बूथों पर व्यवस्थाएं दुरुस्त हैं। मतदाताओं के लिए पेयजल, पंखे सहित सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। मतदाताओं को बाहर निकल कर मतदान करने की जरूरत है। सुरक्षा को ध्यान में रखा गया है। कहीं से भी हिंसा की कोई सूचना नहीं है। सभी बूथों पर फोर्स मौजूद रहेगी।

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज केरल की सभी 20 सीटों पर मतदान होने वाले हैं। वोटिंग शुरू होने से पहले तिरुवनंतपुरम संसदीय सीट से NDA उम्मीदवार ने निर्वाचन क्षेत्र के वेट्टुकाड चर्च का दौरा किया। कर्नाटक में आज दूसरे चरण के मतदान से पहले रामनगर जिले के केथागनहल्ली गांव में मतदान केंद्र को गुब्बारों और गुलाबी बैनरों से सजाया गया। बूथ संख्या 236 बेंगलुरु ग्रामीण संसद क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

कर्नाटक में दो चरणों में 18वीं लोकसभा का चुनाव होने जा रहा है। आम चुनाव के दूसरे और तीसरे चरण में मतदान के दो चरण 26 अप्रैल और 7 मई को होने वाले हैं। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को गाजियाबाद और नोएडा में भी मतदान होगा। ऐसे में दिल्ली-यूपी की तमाम सीमाओं को बृहस्पतिवार शाम से ही छावनी में तब्दील कर दिया गया। बॉर्डर पर बैरिकेडिंग करने के अलावा संवदेनशील इलाकों में दिल्ली पुलिस ने फ्लैग मार्च किया। साथ ही, ड्रोन से भी नजर रखी जा रही है।

सुरक्षा के लिए खास उपाय आयोग ने चुनावों के शांतिपूर्ण और सुचारू संचालन के लिए कई निर्णायक कदम उठाए हैं। मतदान प्रक्रिया को सुरक्षित करने के लिए मतदान केंद्रों पर पर्याप्त रूप से केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है। सभी मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती के साथ-साथ 50 प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी। 251 पर्यवेक्षक मतदान से कुछ दिन पूर्व अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पहुंच चुके हैं। वे अत्यधिक सतर्कता बरतने के लिए आयोग की आंख और कान के रूप में कार्य करते हैं। इसके अलाव कुछ राज्यों में विशेष पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया है।

13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों के लिए सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक मतदान होगा । हालांकि, चुनाव आयोग ने यह भी कहा है कि मतदान बंद होने का समय संसदीय क्षेत्र के अनुसार अलग हो सकता है। बिहार में बांका, मधेपुरा, खगड़िया और मुंगेर निर्वाचन क्षेत्रों के कई मतदान केंद्रों पर गर्मी को देखते हुए मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान का समय बदल दिया गया है।

 दूसरे चरण में भाजपा की ओर से हेमा मालिनी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत व राजीव चंद्रशेखर, अरुण गोविल, कांग्रेस के राहुल गांधी, भूपेश बघेल, केसी वेणुगोपाल, शशि थरूर जैसे दिग्गज चुनाव मैदान में हैं। पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान हुआ था। इन सीटों पर होगा मतदान दूसरे चरण में केरल की सभी 20, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र व उत्तर प्रदेश में 8-8, एमपी में 6, असम-बिहार में 5-5, छत्तीसगढ़ व बंगाल में 3-3 व मणिपुर।

 त्रिपुरा व जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीटों पर वोट डाले जाएंगे। राज्य सीटें उम्मीदवार असम 5 61 बिहार 5 50 छत्तीसगढ़ 3 41 जम्मू कश्मीर 1 22 कर्नाटक 14 247 केरल 20 194 मध्य प्रदेश 6 80 महाराष्ट्र 8 204 मणिपुर 1 4 राजस्थान 13 152 त्रिपुरा 1 9 उत्तर प्रदेश 8 91 पश्चिम बंगाल 3 47 लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव के दूसरे चरण में आज (शुक्रवार को) देश के 13 राज्यों की 88 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। इन सीटों पर 15.88 करोड़ मतदाता 1,202 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। 44 दिनों की लोकतांत्रिक यात्रा एक जून तक चलेगी। चार जून को नतीजे घोषित होंगे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow