राम नगरी अयोध्या में क्यों बनाए गए क्वारंटाइन वार्ड, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Apr 10, 2024 - 09:45
 0  18
राम नगरी अयोध्या में क्यों बनाए गए क्वारंटाइन वार्ड, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
Follow:

अयोध्या. राम नगरी अयोध्या में रामनवमी को लेकर स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है. जिला अस्पताल में चार इंटरनेशनल क्वारंटाइन वार्ड बनाए गए हैं।

विदेशी यात्रियों के अयोध्या आगमन को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हुआ है। विदेशी यात्रियों में कोरोना के लक्षण पाए जाने पर उनके लिए इंटरनेशनल क्वारंटाइन वार्ड बनाए गए हैं. जिला प्रशासन की सूचना के बाद विदेशी यात्रियों में कोरोना के लक्षण मिलने के बाद 14 दिन के लिए इंटरनेशनल क्वारंटाइन वार्ड में उन्हें क्वारंटीन किया जाएगा।

रामनवमी मेले को लेकर दवाओं की उपलब्धता और डॉक्टरों की उपस्थिति को लेकर जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. अरुण प्रकाश ने निर्देश जारी किए हैं। रामनवमी मेले में किसी भी अप्रिय घटना पर जिला अस्पताल में वार्ड आरक्षित किए गए हैं. रामनवमी मेले में कोई अप्रिय घटना होती है तो तुरंत मौके पर मेडिकल सुविधा उपलब्ध होगी।

 अयोध्या में 9 अप्रैल से रामनवमी का मेला शुरू हो गया है और 17 अप्रैल को भगवान राम का जन्मोत्सव मनाया जाएगा. दरअसल, अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश के साथ-साथ विदेशी श्रद्धालु भी अयोध्या पहुंच रहे हैं. विदेश में कोरोना की सुगबुगाहट के बाद भारत भी अलर्ट है और विदेशी यात्रियों में कोरोना के लक्षण पाए जाने पर उन्हें तुरंत क्वारंटाइन किया जाएगा।

अयोध्या जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अरुण प्रकाश श्रीवास्तव ने कहा, 'हमें कोविड-19 से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए कहा गया है, इसलिए हमने जिला अस्पताल में चार विशेष पृथक-वास केंद्र स्थापित किए हैं। प्रभु राम की नगरी अयोध्या में बालक राम के दरबार में भी चैत्र रामनवमी के पहले दिन चांदी की चौकी पर कलश की स्थापना की गई है।

 नौ दिनों तक प्रभु राम के दरबार में समस्त देवी देवताओं की पूजा आराधना की जाएगी. दुर्गा सप्तशती का पाठ किया जाएगा और प्रभु राम को 56 व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा. नवरात्रि के नौ दिनों तक प्रभु राम सोने और चांदी से निर्मित सूती वस्त्र धारण करेंगे. इस बार की रामनवमी अद्भुत और अलौकिक होगी. 17 अप्रैल को दोपहर ठीक 12:00 बजे प्रभु राम अपने भव्य महल में जन्म लेंगे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow