राम के दर्शन हेतु रामभक्तों को चलाई जाएगी अयोध्या के लिए 1000 ट्रेनें

Dec 17, 2023 - 07:56
 0  23
राम के दर्शन हेतु रामभक्तों को चलाई जाएगी अयोध्या के लिए 1000 ट्रेनें
Follow:

नई दिल्ली। अयोध्या में भगवान राम का दिव्य मंदिर (Ram Mandir) भव्य प्राण प्रतिष्ठा के लिए बनकर लगभग तैयार हो गया है।

 22 जनवरी, 2024 को प्रभु राम अपने भव्य महल में विराजमान होंगे. 500 साल के इंतजार के बाद रामलला अपने दिव्य महल में विराजमान होंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे. वहीं, भारतीय रेलवे (Indian Railways) भी इसके लिए खास तैयारी कर रहा है।

 नवनिर्मित राम मंदिर उद्घाटन के पहले 100 दिनों के दौरान राम भक्तों की सुविधाओं को देखते हुए रेलवे ने देश के अलग-अलग हिस्सों से अयोध्या के लिए 1,000 से ज्यादा ट्रेनें चलाने की घोषणा की है. इन ट्रेनों का संचालन 19 जनवरी, 2024 से शुरू होने वाला है. भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के एक दिन बाद यानी 23 जनवरी, 2024 से मंदिर आम जनता के लिए सुलभ हो जाएगा।

इन ट्रेनों के माध्यम से राम नगरी अयोध्या को दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, पुणे, कोलकाता, नागपुर, लखनऊ और जम्मू समेत कई प्रमुख शहरों से जोड़ा जाएगा जिससे भक्तों के लिए सफर आसान हो जाएगा। बढ़ाई जा सकती है ट्रेनों की संख्या सूत्रों के मुताबिक, मांग बढ़ने पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा सकती है।

 पर्यटकों की अनुमानित बढ़ोतरी को देखते हुए अयोध्या स्टेशन को रिनोवेट किया जा सकता है. नए स्टेशन पर प्रतिदिन 50 हजार लोगों को संभालने की क्षमता होगी. ये 15 जनवरी तक पूरा होने की उम्मीद है. रेलवे अभी राज्यों की मदद से ट्रेनों की संख्या और टाइम टेबल पर काम कर रहा है।

 IRCTC की ओर से 24 घंटे भोजन सर्विस देने की तैयारी अयोध्या जाने वाले पर्यटकों की बड़ी संख्या को देखते हुए भारतीय रेलवे के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) 24 घंटे भोजन सर्विस देने की तैयारी पर काम कर रहा है. इसके लिए आईआरसीटीसी कई सप्लायर से बात कर रहा है। जिससे यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो सके।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow