Calender Vastu New Year 2024 : घर की इस दिशा में लगाएं नए साल 2024 का कैलेंडर, साल भर बरसेगा पैसा

Calender Vastu New Year 2024 : घर की इस दिशा में लगाएं नए साल 2024 का कैलेंडर, साल भर बरसेगा पैसा

Dec 20, 2023 - 10:28
 0  37
Calender Vastu New Year 2024 :  घर की इस दिशा में लगाएं नए साल 2024 का कैलेंडर, साल भर बरसेगा पैसा
Calender Vastu New Year 2024
Follow:

New Year 2024 Calender Vastu: नया साल 2024 बेहद करीब है और नया साल शुरू होते ही हर घर में नए साल का कैलेंडर जरूर लगाया जाता है. ज्यादातर लोग तारीखों वाला हिंदी कैलेंडर खरीदना पसंद करते हैं, इसके पीछे कारण यह है कि इन कैलेंडरों में सभी मुहूर्त तिथियों के साथ-साथ कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी जाती हैं।

लेकिन क्या आप कैलेंडर सेट करने की सही दिशा जानते हैं? आइए जानते हैं कि कैलेंडर को कभी भी गलत दिशा में नहीं लगाना चाहिए, नहीं तो इससे नकारात्मकता फैलती है, तो आइए जानते हैं कि आपको कैलेंडर कहां लगाना चाहिए।

इस दिशा में लगाएं कैलेंडर

वास्तु शास्त्र के अनुसार नया कैलेंडर लगाने की सही दिशा और नियम बताए गए हैं। कहा जाता है कि घर की एक खास दिशा में कैलेंडर लगाने से सुख-समृद्धि बढ़ती है। नए साल का कैलेंडर लगाने के लिए घर की पश्चिम दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है, क्योंकि वास्तु के अनुसार यह प्रवाह की दिशा है। और यही प्रगति का मार्ग प्रशस्त करता है. घर की इस दिशा में कैलेंडर लगाने से धन का आगमन बना रहता है। आय के स्रोत बढ़ते हैं, आपके रुके हुए काम बनते हैं और घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

घर की उत्तर दिशा भी है खास

पश्चिम दिशा के अलावा घर की उत्तर दिशा में कैलेंडर के साथ प्रकृति, झरने या बहती नदी की तस्वीर लगाना शुभ और लाभकारी माना जाता है। आप चाहें तो कैलेंडर को उत्तर दिशा में भी लगा सकते हैं। यह दिशा भगवान कुबेर की दिशा है और यहां कैलेंडर रखने से धन में वृद्धि होती है।

ये भी पड़े- Aaj Ka Panchang: जानिए आज का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

कैलेंडर कहाँ नहीं लगाना चाहिए?

वास्तु के अनुसार धन हानि और स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए नए साल का कैलेंडर कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। यहां लगाने से नकारात्मकता का प्रभाव पड़ता है। इसलिए इस दिशा में आवेदन करने से बचें।

इन जगहों पर न लगाएं

नए साल का कैलेंडर दरवाजे के पीछे या किसी खिड़की के पास नहीं रखना चाहिए। इन जगहों पर कैलेंडर लगाने से उन्नति में बाधा आती है।

डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। वास्तु संबंधी किसी भी समाधान के लिए संबंधित ज्योतिष से सलाह लें। विधानन्य़ूज इसकी पुष्टि नहीं करता हैं

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow