EET UG 2024 Dress Code, Guidelines : मेडिकल प्रवेश परीक्षा कल जानलें क्या क्या है प्रतिबन्ध

May 4, 2024 - 12:22
 0  13
EET UG 2024 Dress Code, Guidelines : मेडिकल प्रवेश परीक्षा  कल जानलें क्या क्या है प्रतिबन्ध
Follow:

NEET UG 2024 Dress Code, Guidelines : मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट का आयोजन कल 5 मई 2024 को देशभर के 571 शहरों में पेन पेपर मोड में होगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) भारत से बाहर 14 शहरों में भी ऑफलाइन मोड में ही एग्जाम करवाएगी। एग्जाम 13 भाषाओं में दोपहर 2 बजे से 5.20 बजे तक होगा।

इस वर्ष नीट यूजी परीक्षा के लिए कुल 23,81,833 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। इनमें 10 लाख से अधिक पुरुष और 13 लाख से अधिक महिला उम्मीदवार शामिल हैं। इसके अलावा, 24 ने थर्ड जेंटर श्रेणी के तहत पंजीकरण कराया है। कुल पंजीकृत छात्रों में से, 10 लाख से अधिक ओबीसी एनसीएल श्रेणी के हैं, 06 लाख सामान्य श्रेणी के, 3.5 लाख अनुसूचित जाति (एससी) श्रेणी से हैं, 1.8 लाख जनरल-ईडब्ल्यूएस श्रेणी से हैं और अनुसूचित जनजाति श्रेणी के 1.5 लाख छात्र हैं।

नीट के जरिए ही देश के तमाम मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस, बीएएमस, बीएचएमस, बीयूएमस ( MBBS, BDS, BSMS, BAMS, BHMS, BUMS ) और अन्य विभिन्न अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में दाखिला होता है। इसके अलावा मिलिट्री नर्सिंग सर्विस (एमएनएस) के लिए भी अभ्यर्थी नीट यूजी परीक्षा के मार्क्स के जरिए आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विस हॉस्पिटल के बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन ले सकेंगे।

  1. नीट ड्रेस कोड ( NEET Dress Code ) - नीट देने जा रहे लड़के आधी बाजू की शर्ट या फिर टीशर्ट पहनकर आएं। पैंट सिंपल पहनकर आएं। पैंट में जेब हो सकती है। कई चेनों वाले और बड़े बड़े बटनों वाले कपड़े न पहनें। - स्टूडेंट्स को जूते पहनने की अनुमति नहीं है। उन्हें चप्पल या सैंडल पहनने की ही अनुमति है। महिलाएं कम हील वाली सैंडल पहनकर आ सकती हैं। - जूलरी पहनकर आना भी मना है। सन ग्लासेस, घड़ी, टोपी पहनकर एग्जाम देने की अनुमति नहीं है। - हेयर बैंड, ताबीज, बेल्ट, स्कार्फ, अंगूठी, कड़ा, कान के बूंदे, नाक की लौंग, गले का हार, बिल्ला, कलाई घड़ी, ब्रेसलेट, कमैरी, मेटेलिक आइटम अपने साथ न लाएं।
  2. . किसी भी परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड, सेल्फ डिक्लेयरेशन, फोटो आईडी प्रूफ, फ्रिस्किंग के बिना एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।
  3. . अगर उम्मीदवार सांस्कृतिक, पारंपरिक ड्रेस, आस्था या धर्म से जुड़ी चीजें पहन रहे हैं, तो उन्हें रिपोर्टिंग समय से कम से कम डेढ़ घंटे पहले यानी दोपहर 12.30 बजे तक परीक्षा केंद्र पर तलाशी के लिए रिपोर्ट करना होगा। 
  4. . नीट में सिर्फ इन चीजों को ले जाने की अनुमति - उम्मीदवार अपने नीट एडमिट कार्ड के अलावा ऑरिजनल आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी या अन्य कोई फोटो आईडी प्रूफ भी लाएं। एडमिट कार्ड पर पासपोर्ट साइज फोटो लगाकर आएं। - अटेडेंस शीट पर चिपकाने के लिए एक पासपोर्ट साइज का फोटो जरूर लाएं। फोटो का बैकग्राउंड सफेद हो। - एडमिट कार्ड के साथ डाउनलोड किए गए परफॉर्मा में पोस्ट कार्ड साइज 4*6 का फोटो लगाएं। इसे एग्जाम हॉल में इनविजिलेटर को देना होगा। - जो उम्मीदवार एडमिट कार्ड के साथ डाउनलोड किए गए प्रोफार्मा पर पोस्टकार्ड आकार (4X6) का फोटो चिपकाया हुआ और एक अन्य पासपोर्ट आकार का फोटो साथ नहीं लाएंगे, उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। - उम्मीदवार अपनी एक ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल ले जा सकते हैं। - हैंड सैनिटाइज़र की 50 एमएल की बोतल ।
  5.  - नीट एडमिट कार्ड के साथ सेल्फ डिकलेयरेशन फॉर्म व अंडरटेकिंग फॉर्म भी लाना होगा। यह भरा हुआ होना चाहिए। 
  6.  1.30 बजे के बाद एंट्री नहीं परीक्षा 2 बजे शुरू हो जाएगी। एंट्री आधा घंटा पहले तक यानी 1.30 बजे तक ही दी जाएगी। 1.30 बजे के बाद जो अभर्थी आएंगे, उन्हें प्रवेश नहीं दिया जाएगा।7
  7.  परीक्षा लिखने के लिए नीला या काला बॉलपॉइंट पेन ही लाएं। 8. इन चीजों की है सख्त मनाही - किसी भी तरह की इलेक्ट्रानिक डिवाइस को लाने की अनुमति नहीं होगी। मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, माइक्रोफोन, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, ज्योमेट्री या पेंसिल बॉक्स, घड़ी लाने की अनुमति नहीं है। -
  8.  कोई खाने की चीज भी परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं है। - एग्जाम हॉल में जूलरी पहनकर आने की इजाजत नहीं दी जाएगी। 
  9. इस साल भी नीट का पेपर 720 अंकों का ही होगा। एक प्रश्न चार अंक का होगा। नेगेटिव मार्किंग होगी। हर गलत आंसर पर एक अंक काटा जाएगा। फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी व जूलॉजी चारों विषयों में सेक्शन ए में 35, सेक्शन बी में 15 प्रश्न होंगे। 15 में से कोई 10 प्रश्न करने होंगे।
  10. इस परीक्षा की घोषणा 14 जून 2024 को की जाएगी।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow