अमेरिका में आये बवंडर ने मचाई तबाही, 18 लोगों की मौत

May 27, 2024 - 18:25
 0  13
अमेरिका में आये बवंडर ने मचाई तबाही, 18 लोगों की मौत
Follow:

US Tornado: मध्य संयुक्त राज्य अमेरिका में घातक बवंडर ने चार बच्चों सहित 18 लोगों की जान ले ली, जबकि लाखों लोग लगातार गंभीर मौसम के खतरों का सामना कर रहे हैं।

अमेरिका के व्यापक क्षेत्रों में लगभग 109 मिलियन लोग रविवार को बड़े ओले, विनाशकारी हवाओं और भयंकर बवंडर के खतरे में थे, मुख्य रूप से मध्य मिसिसिपी, ओहियो और टेनेसी नदी घाटियों में इस बवंडर ने बहुत तबाही मचाई है। तबाही वाले इलाकों में अरकंसास, इलिनोइस, केंटकी , मिसौरी और टेनेसी के कुछ हिस्से भी शामिल है।

इसके अलावा सेंट लुइस और जेफरसन सिटी, मिसौरी; पैडुका, केंटकी ; और कार्बोंडेल, इलिनोइस में भी इस बवंडर का असर देखने को मिला। रविवार को, कम से कम 11 बवंडर रिपोर्ट दर्ज की गईं और मेमोरियल डे पर और अधिक गंभीर मौसम की उम्मीद है। सोमवार को 120 मिलियन से ज़्यादा लोगों को गंभीर मौसम का ख़तरा है, जो पूर्वी तट, न्यू इंग्लैंड के दक्षिण में केंद्रित है। इसके अलावा, रविवार को इंडियाना, इलिनोइस और केंटकी में आए तूफ़ान पूर्व की ओर बढ़ रहे हैं और लगातार ख़तरा पैदा कर रहे हैं।

85 मील प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने की संभावना CNN की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को आने वाले तूफानों में भयंकर बवंडर, बड़े ओले और नुकसानदायक हवाएं चलने की संभावना है। इस बीच, रविवार देर रात आए घातक तूफान और बवंडर के कारण 13 राज्यों में लाखों लोग बिना बिजली के रह गए हैं। CNN की रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में 642,000 से अधिक लोग अंधेरे में हैं। बिजली की अधिकांश कटौती केंटकी में हुई है , जहां लगभग 135,000 ग्राहक बिना बिजली के हैं।

राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार, यह एक विशेष प्रकार का बवंडर निगरानी है जो केवल तभी जारी किया जाता है जब क्षेत्र में कम से कम EF2-शक्ति और लंबे समय तक रहने वाले कई बवंडर की संभावना में असामान्य रूप से उच्च विश्वास होता है। इस शाम तक निगरानी क्षेत्र में तीव्र सुपरसेल थंडरस्टॉर्म विकसित होते रहेंगे। कई बवंडर आने की संभावना है, जिनमें से कुछ तीव्र होने की उम्मीद है।

बहुत बड़ी ओलावृष्टि की भी संभावना है, साथ ही संभावित रूप से महत्वपूर्ण रूप से नुकसानदायक हवा के झोंकों का जोखिम भी है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, तूफान पूर्वानुमान केंद्र ने कई संभावित बवंडर की चेतावनी दी है, जिसमें बेसबॉल के आकार से भी बड़े ओले और 85 मील प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने की संभावना है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow