भारतीय मूल के नेताओं पर इंग्लैंड की जनता ने खूब भरोसा किया, 26 भारतीय जीते

Jul 6, 2024 - 11:56
 0  10
भारतीय मूल के नेताओं पर इंग्लैंड की जनता ने खूब भरोसा किया, 26 भारतीय जीते
Follow:

ब्रिटेन में लेबर पार्टी ने 14 साल बाद सत्ता में वापसी की है। आम चुनाव में कीर स्टार्मर की लेबर पार्टी को 412 और ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को 121 सीटें मिलीं।

650 में 648 सीटों के नतीजे घोषित किए जा चुके हैं। सुनक ने हार स्वीकार करते हुए स्टार्मर को जीत की बधाई दी है। इस चुनाव में भारतीय मूल के नेताओं पर इंग्लैंड की जनता ने खूब भरोसा किया है। इस चुनाव में 26 भारतवंशी जीत दर्ज करने में सफल रहे हैं। पिछले चुनाव के मुकाबले यह दोगुना के करीब है। आपको बता दें कि इससे पूर्व 2019 के आम चुनाव में 15 भारतवंशी जीते थे।

संसद के निचले सदन ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ के लिए सबसे अधिक भारतवंशी लेबर पार्टी के टिकट पर जीते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शानदार जीत के लिए कीर स्टार्मर को बधाई दी है। लेबर पार्टी की वरिष्ठ पार्टी नेता सीमा मल्होत्रा अपने फेलथम और हेस्टन निर्वाचन क्षेत्रों में बड़े अंतर से जीत दर्ज की है। पूर्व सांसद कीथ वाज की बहन और गोवा मूल की वालेरी वाज वाल्सॉल और ब्लॉक्सविच में विजयी हुई हैं। लीजा नंदी को विगान में सफलता मिली है। ​​ब्रिटिश सिख सांसद प्रीत कौर गिल, तनमनजीत सिंह धेसी, नवेंदु मिश्रा और नादिया व्हिटोम ने भी जीत दर्ज की।

 वहीं, जस अठवाल, बैगी शंकर, सतवीर कौर, हरप्रीत उप्पल, वरिंदर जूस, गुरिंदर जोसन, कनिष्क नारायण, सोनिया कुमार, सुरीना ब्रेकनब्रिज, किरीथ एंटविस्टल, जीवन संधेर और सोजन जोसेफ ने भी चुनाव में जीत का परचम लहराया है। निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने यॉर्कशायर में रिचमंड और नॉर्थलेर्टन निर्वाचन क्षेत्र में निर्णायक जीत के साथ ब्रिटिश भारतीयों की जीत का नेतृत्व किया है। कंजर्वेटिव पार्टी के नेताओं को टोरी सांसद भी कहा जाता है। अपनी सीट फिर से जीतने वाले अन्य प्रमुख ब्रिटिश भारतीय टोरी नेताओं में पूर्व गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन और प्रीति पटेल शामिल हैं।

 गगन महिंद्रा ने अपनी साउथ वेस्ट हर्टफोर्डशायर सीट पर जीत हासिल की। वहीं, शिवानी राजा ने लीसेस्टर ईस्ट निर्वाचन क्षेत्र में विजय प्राप्त की। वह यहां से भारतीय मूल के लेबर उम्मीदवार राजेश अग्रवाल के खिलाफ चुनाव मैदान में थीं। लिबरल डेमोक्रेट्स ने 60 से अधिक सीट हासिल करके सभी क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन किया। इनमें भारतीय मूल की मुनीरा विल्सन को ट्विकेनहैम निर्वाचन क्षेत्र से फिर से जीत हासिल हुई है। लेबर पार्टी के नेता और मानवाधिकार अधिवक्ता कीर स्टार्मर को ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री चुन लिया गया है।

 स्टार्मर ने शुक्रवार को बकिंघम पैलेस में महाराजा चार्ल्स तृतीय से मुलाकात की, जिसके बाद वह आधिकारिक रूप से ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए। स्टार्मर ने भारतीय मूल के लोगों के साथ लेबर पार्टी के संबंधों में बदलाव की वकालत की है।

 इन्हें लेबर पार्टी से जीत मिली 1. वेलेरी वेज 2. लीसा नंदी 3. तन्मजीत सिंह 4. नवेंदु मिश्रा 5. नादिया व्हिट्टोम 6. जस अथवाल 7. बैगी शंकर 8. सतवीर कौर 9. हरप्रीत उप्पल 10. वरिंदर जस 11. गुरिंदर जोसन 12. कनिष्का नारायण 13. सोनिया कुमार 14. सुरीना ब्रेकनब्रिज 15. किरिथ एंटविस्टल 16. जीवुन संधेर 17. सोजन जोसफ कंजर्वेटिव पार्टी से जीतने वाले प्रत्याशी 1. ऋषि सुनक 2. सुएला ब्रेवरमैन 3. प्रीति पटेल 4. गगन मोहिंद्रा 5. शिवानी राजा अन्य पार्टी से जीतने वाले उम्मीदवार 1. मुनीरा विल्सन 2. निगेल फराज

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow