भारत पाकिस्तान से ज्यादा परमाणु हथियार रखता है भारत, SIPRI की एक रिपोर्ट

Jun 18, 2024 - 08:36
 0  10
भारत पाकिस्तान से ज्यादा परमाणु हथियार रखता है भारत, SIPRI की एक रिपोर्ट
Follow:

स्वीडिश थिंक टैंक स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत के पास पाकिस्तान की तुलना में अधिक परमाणु हथियार हैं, जबकि चीन ने अपने परमाणु शस्त्रागार को जनवरी 2023 में 410 हथियारों से बढ़ाकर जनवरी 2024 तक 500 कर दिया है।

यह रिपोर्ट सोमवार को जारी की गई। एसआईपीआरआई ने अपने विश्लेषण में कहा कि चीन का परमाणु शस्त्रागार जनवरी 2023 में 410 हथियार से बढ़कर जनवरी 2024 में 500 हो गया और इसके बढ़ते रहने की उम्मीद है। -अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन, भारत, पाकिस्तान, उत्तर कोरिया और इज़राइल सहित नौ परमाणु-सशस्त्र राष्ट्रों ने अपने परमाणु शस्त्रागार का आधुनिकीकरण जारी रखा और उनमें से कई ने 2023 में नई परमाणु-सक्षम हथियार प्रणालियां तैनात कीं।

-इस साल जनवरी में भारत के पास संग्रहित परमाणु हथियार 172 थे, जबकि पाकिस्तान के पास यह संख्या 170 थी। -भारत ने 2023 में अपने परमाणु शस्त्रागार में थोड़ा विस्तार किया, भारत और पाकिस्तान दोनों ने 2023 में नए प्रकार के परमाणु वितरण सिस्टम विकसित करना जारी रखा। एसआईपीआरआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां पाकिस्तान भारत के परमाणु निवारक का मुख्य फोकस बना हुआ है, वहीं भारत लंबी दूरी के हथियारों पर जोर दे रहा है, जिसमें पूरे चीन में लक्ष्य तक पहुंचने में सक्षम हथियार भी शामिल हैं।

-तैनात किए गए लगभग 2,100 हथियार बैलिस्टिक मिसाइलों पर उच्च परिचालन चेतावनी की स्थिति में रखे गए थे और उनमें से लगभग सभी रूस या अमेरिका के थे। हालांकि, ऐसा माना जा रहा है कि पहली बार चीन के कुछ हथियार हाई ऑपरेशनल अलर्ट पर हैं। -रूस और अमेरिका के पास कुल परमाणु हथियारों का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा है।

-रिपोर्ट में कहा गया कि अनुमान है कि रूस ने जनवरी 2023 की तुलना में ऑपरेशनल बलों के साथ लगभग 36 अधिक हथियार तैनात किए हैं। -रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के परमाणु हथियारों का भंडार अभी भी रूस या अमेरिका के भंडार से काफी छोटा रहने की उम्मीद है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow