IND vs ENG: रोमांचक मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को हराया

Feb 26, 2024 - 17:18
 0  13
IND vs ENG: रोमांचक मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को हराया
Follow:

Team India Won Ranchi Test: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले को अपने नाम कर लिया है।

इस सीरीज का चौथा मुकाबला रांची के मैदान पर खेला गया, जिसे भारतीय टीम ने 5 विकेट से अपने नाम कर लिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने 5 मैचों की इस सीरीज पर भी अपना कब्जा जमा लिया है। इस सीरीज के अभी तक 4 मुकाबले खेले जा चुके हैं, भारत ने इनमें से 3 मैचों को अपनी झोली में डाल लिया है।

दूसरे दिन के खेल तक ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड इस मैच को जीत लेगा, लेकिन मैच के तीसरे दिन भारत ने शानदार वापसी की और इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया। ऐसे में बड़ा सवाल है कि भारत हारे हुए मैच में वापसी करने में कैसे कामयाब रहा। चलिए हम आपको इसके 5 बड़े फैक्टर बताते हैं। आकाश और जडेजा ने कराई थी वापसी रांची टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था।

पहली पारी में इंग्लैंड ने शानदार बल्लेबाजी का नमूना पेश किया और भारत के सामने 10 विकेट के नुकसान पर 353 रन बना दिए थे। इस पारी में इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी जो रूट ने शानदार शतकीय पारी खेली और नाबाद पवेलियन लौटे। इंग्लैंड की टीम इस पारी में और अधिक स्कोर बना सकती थी, लेकिन भारत के लिए डेब्यू करने वाले खिलाड़ी आकाश दीप ने इस पारी में शानदार गेंदबाजी की और इंग्लैंड के 3 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा था।

आकाश जीत के पहले बड़े फैक्टर रहे हैं। इसके अलावा रवींद्र जडेजा जीत के दूसरे फैक्टर हैं। उन्होंने भी इस पारी में अच्छी गेंदबाजी की और 4 खिलाड़ियों को आउट किया था। इन दोनों गेंदबाजों के प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड की टीम 353 रन पर सिमट गई। ध्रुव जुरेल ने खेली मैच विनिंग पारी इंग्लैंड के 353 रनों के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही।

भारत के बल्लेबाज एक के बाद एक अपना विकेट गंवाते चले गए। लेकिन एक अकेले ध्रुव जुरेल ने इस दौरान 90 रनों की पारी खेली। जुरेल ने इस दौरान 6 चौके और 4 छक्के भी लगाए थे। जुरेल की यह पारी मुश्किल घड़ी में आई थी। इस पारी का महत्व शतक से भी बढ़कर है। जुरेल की इस पारी के कारण टीम इंडिया पहली पारी में 300 प्लस स्कोर बना सकी थी। इसके अलावा जुरेल ने दूसरी पारी में भी शानदार प्रदर्शन किया है।

दूसरी पारी में भी ऐसा लगा कि भारत के लिए जीत मुश्किल होगी, लेकिन जुरेल ने एक बार फिर से पारी को संभाल ली और 39 रनों की पारी खेली। वह जीत के तीसरे बड़े फैक्टर के रूप में उबरे हैं। जुरेल के अलावा कप्तान रोहित शर्मा और विस्फोटक बल्लेबाज शुभमन गिल ने भी शानदार अर्धशतकीय पारी खेली है। भारत के गेंदबाजों ने इंग्लैंड को दूसरी पारी में थोड़ा भी संभलने का मौका नहीं दिया था।

दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम सिर्फ 145 के स्कोर पर ऑल आउट हो गई थी। इस कारण से भारत को जीत के लिए सिर्फ 192 रनों का लक्ष्य मिला था। इंग्लैंड की दूसरी पारी में भारत के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी की है।

इस पारी में अश्विन ने विकेट का पंजा खोला, जबकि कुलदीप ने भी 4 विकेट झटके हैं। अश्विन जीत के चौथे बड़े फैक्टर हैं, जबकि कुलदीप 5वें फैक्टर हैं। इन 5 फैक्टर्स के कारण टीम इंडिया ने रांची टेस्ट को अपने नाम कर लिया है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow