होली से पहले UP सरकार ने भी दिया तोहफा, 4 फीसदी बढ़ा DAकर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले

Mar 11, 2024 - 09:06
 0  314
होली से पहले UP सरकार ने भी दिया तोहफा, 4 फीसदी बढ़ा DAकर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले
Follow:

UP में राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को राज्य सरकार ने होली से पहले बड़ा तोहफा दिया है।

सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनरों के DA में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी को स्वीकृति दे दी है। जनवरी 2024 से DA की इस बढ़ोतरी का लाभ मिलेगा।

 राज्य के करीब 10 लाख राज्यकर्मियों और आठ लाख शिक्षकों को इसका फायदा होगा. राज्य सरकार द्वारा बढ़ी दर से महंगाई भत्ते की घोषणा होने पर इन सभी का वेतन बढ़ जाएगा. इनके अलावा 12 लाख पेंशनरों की महंगाई भत्ता में भी चार प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी. इस वृद्धि के साथ ही राज्य के खजाने पर करीब 314 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

सूत्रों के मुताबिक वित्त विभाग की ओर से यह स्वीकृति दे दी गई है. उम्मीद की जा रही है कि सोमवार को इस संबंध में औपचारिक आदेश जारी कर दिया जाएगा. DA बढ़ते ही राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा. होली से पहले राज्य कर्मचारियों को मिलेगी सौगात होली से पहले राज्य सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा तोहफा देने जा रही है।

सरकार ने राज्य के कर्मचारियों और पेंशनरों के DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की स्वीकृति दे दी है. सोमवार को इसकी औपचारिक आदेश जारी किए जाने की संभावना है. 4 फीसदी DA बढ़ते ही यह 50 फीसदी हो जाएगा. इससे राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा लाभ होगा। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 4 प्रतिशत बढ़ाया है. यह बढ़कर अब 50 फीसदी हो गया है।

केंद्र सरकार की घोषणा के बाद उम्मीद की जा रही थी कि राज्य सरकार भी अपने कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी कर सकती है. केंद्र सरकार लगभग 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को 1 जनवरी से देय महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की सौगात मिल गई है. गुरुवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आयोजित हुई थी।

 जिसमें DA/DR की दरों में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की स्वीकृति हुई थी. इसके साथ ही DA की जो मौजूदा दर 46% है वह बढ़कर 50% हो गई है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow