आपकी इन गलतियों से रोजाना बड़ रहा वजन, तो न करें यह गलतियाँ

आपकी इन गलतियों से रोजाना बड़ रहा वजन, तो न करें यह गलतियाँ

May 27, 2024 - 09:27
 0  308
आपकी इन गलतियों से रोजाना  बड़ रहा वजन, तो न करें यह गलतियाँ
आपकी इन गलतियों से रोजाना बड़ रहा वजन, तो न करें यह गलतियाँ
Follow:

कई बार लोग ऑयली और जंक फूड से दूर रहते हैं लेकिन फिर भी उनका वजन तेजी से बढ़ता है। आजकल लोग अक्सर इस बात की शिकायत करते रहते हैं। लगातार बढ़ते वजन के पीछे कई कारण हो सकते हैं। अक्सर लोग अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो वजन बढ़ने का कारण बनती हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं जिनकी वजह से आपका वजन लगातार बढ़ता रहता है।

इन आदतों से बढ़ता है वजन 

1) भोजन छोड़ना - यदि आप पूरे दिन भोजन छोड़ देते हैं, तो आप बाद में अधिक खाते हैं। इसके अलावा, यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी धीमा कर सकता है और मांसपेशियों के विकास को रोक सकता है। स्वस्थ रहने और वजन बनाए रखने के लिए पूरे दिन नियमित, संतुलित भोजन करने का लक्ष्य रखें।

2) हिस्से के आकार को नजरअंदाज करना - यहां तक कि स्वस्थ भोजन में भी कैलोरी हो सकती है। ऐसे में छोटी प्लेटों का उपयोग करें, भागों की जांच करें और पेय और स्नैक्स में छिपी हुई कैलोरी का ध्यान रखें।

3) केवल कार्डियो पर ध्यान दें- स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मांसपेशियों के निर्माण में मदद करती है। जिससे आराम करते समय अधिक कैलोरी बर्न होती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, हर सप्ताह 2-3 शक्ति प्रशिक्षण सत्रों के साथ कार्डियो को संयोजित करें।

Read Also: मनुष्य शरीर अधिकतम कितना तापमान झेल सकता है और कितनी गर्मी से हो सकती है मौत

4) नींद को नजरअंदाज करना- यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपका शरीर अधिक तनाव हार्मोन का उत्पादन कर सकता है जो वजन घटाने में बाधा डालता है। हर रात 7-8 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद लेना सुनिश्चित करें।

5) मीठा पेय- फलों का जूस सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन सोडा और जूस जैसे मीठे जूस से परहेज करें। इसमें कैलोरी होती है, जो मोटापे का कारण बन सकती है। इसके बजाय, पानी, बिना चीनी वाली चाय/कॉफ़ी, या छाछ चुनें।

7) भावनात्मक खान-पान- तनाव, ऊब या उदासी अस्वास्थ्यकर खान-पान की आदतों को ट्रिगर कर सकती है। अपने ट्रिगर्स को पहचानें और व्यायाम पर ध्यान केंद्रित करें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow