Lok Sabha Election 2024: राजनाथ सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रहे सपा प्रत्याशी का पर्चा खारिज

May 6, 2024 - 20:44
 0  632
Lok Sabha Election 2024: राजनाथ सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रहे सपा प्रत्याशी का पर्चा खारिज
Follow:

Lok Sabha Election 2024: लखनऊ लोकसभा सीट बीते कुछ दिनों से अपना राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर चर्चा का विषय बनी हुई है।

इस सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार और मौजूदा सांसद राजनाथ सिंह चुनाव लड़ रहे हैं। यह सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती रही है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ समाजवादी पार्टी ने दो नेताओं का नामांकन कराया था. दरअसल, राजनाथ सिंह के खिलाफ लखनऊ सीट से सपा ने पहले रविदास मेहरोत्रा को अपना उम्मीदवार बनाया था।

उनके नाम का ऐलान पहली लिस्ट में ही कर दिया गया था. जब उन्होंने इस सीट पर नामांकन भी कर दिया था. लेकिन रविदास मेहरोत्रा के दाखिल किए गए नामांकन में कुछ सरकारी प्रपत्र व विभागीय एनओसी मिलने में आ रही अड़चन को देखते हुए सपा ने सेफ साइड रखते हुए आशुतोष वर्मा का नामांकन दाखिल कराया था। आशुतोष वर्मा ने तीन अप्रैल को अंतिम दिन नामांकन किया था।

रविदास मेहरोत्रा का पर्चा खारिज होने की स्थिति में दूसरे विकल्प के तौर पर डॉ आशुतोष वर्मा को सपा ने उम्मीदवार बनाया था. लेकिन ऐसा नहीं हुआ और नामांकन पत्रों की जांच के बाद सपा नेता रविदास मेहरोत्रा का नामांकन सभी पाया गया. इस वजह से अब रविदास मेहरोत्रा ही लखनऊ सीट से सपा के उम्मीदवार होंगे।

दूसरी ओर सपा नेता के तौर पर नामांकन करने वाले डॉ आशुतोष वर्मा का नामांकन भी अब खारिज हो गया है. सपा ने एहतियातन डॉ आशुतोष वर्मा का नामांकन कराया था. इस सीट पर 1991 से ही बीजेपी का कब्जा है।

1991 से लेकर 2004 तक यानी लगातार पांच बार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने जीत दर्ज की थी. उनके बाद 2009 में इस सीट पर लालजी टंडन ने चुनाव लड़ा था और जीत दर्ज की. लेकिन उसके बाद इस सीट पर बीजेपी ने राजनाथ सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया और बीते दोनों चुनावों में उन्होंने काफी बड़े अंतर से चुनाव में जीत दर्ज की है. अब वह फिर से चुनाव लड़ रहे हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow