BPL Ration Card : राशनकार्ड धारकों को मिलेगी ये सुविधा, जानलें सरकार का नियम

May 21, 2024 - 09:16
 0  520
BPL Ration Card : राशनकार्ड धारकों को मिलेगी ये सुविधा, जानलें सरकार का नियम
Follow:

BPL Ration Card : राशन कार्ड धारकों को सरकार की ओर से 5 किलो गेहूं और 5 किलो चावल दिया जाता है. बताया जा रहा है कि अब राशन की दुकान पर एलपीजी गैस सिलेंडर भी मिलेगा।

अगर आप भी सरकार द्वारा दिए जाने वाले राशन का फायदा उठाते हैं तो राशन के नियमों में बदलाव से आपको पहले से ज्यादा फायदा मिलेगा, तो आइए जानते हैं कैसे उठाएं इसका फायदा। आपको दूसरा लेना होगा और जिन लोगों ने अभी नया राशन कार्ड बनवाया है उन्हें थोड़ा काम करना होगा नहीं तो अगले महीने से राशन मिलना बंद हो जाएगा. पूरी खबर जानने के लिए कृपया नीचे दिया गया संक्षिप्त विवरण पढ़ें।

राशन कार्ड धारकों को सरकार की ओर से 5 किलो गेहूं और 5 किलो चावल दिया जाता है. बताया जा रहा है कि अब राशन की दुकान पर एलपीजी गैस सिलेंडर भी मिलेगा। इसके साथ ही राशन कार्ड धारकों को पहले से ज्यादा लाभ यानी यू दिया जाएगा। कहा जा रहा है कि अब 5 किलो की जगह 7 किलो चावल और 7 किलो गेहूं दिया जाएगा।

राशन की दुकानों पर आयुष्मान कार्ड भी बनाया जा रहा है, जिसे बनवाकर आप 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं। जो लोग राशन कार्ड के पात्र नहीं हैं वे भी राशन का लाभ ले रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए सरकार सख्त कदम उठा रही है. राज्य सरकार और केंद्र सरकार या पहले से ही कहा गया था कि जो पात्र होंगे उन्हें ही पत्र मिलेगा। जो लोग पात्र नहीं होंगे उन्हें राशन का लाभ नहीं मिल पाएगा लेकिन ऐसा देखा गया है कि लाखों लोग ऐसे हैं जो अभी भी राशन का लाभ ले रहे हैं उनके राशन कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे।

यह भी देखा गया है कि लाखों लोग ऐसे हैं जो अब इस दुनिया में नहीं हैं, फिर भी उनके परिवार के सदस्य उनके नाम पर राशन का लाभ ले रहे हैं। ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके राशन कार्ड से राशन का लाभ बंद कर दिया जाएगा। क्या नाम हटा दिया जायेगा या फिर जिला स्तर पर सत्यापन कराया जा रहा है, उसके बाद मन हटा दिया जायेगा. यह प्रक्रिया कई महीनों से चल रही है जिसके चलते सरकार यह कठोर कदम उठा रही है।

यूपी सरकार द्वारा आपातकालीन राशन कार्ड धारकों के नाम काटे जा रहे हैं। उनके नाम राशन कार्ड से काटे जा रहे हैं. कई राज्यों में देखा जा रहा है कि वे लोग राशन लेने के पात्र नहीं हैं, फिर भी वे लोग राशन कार्ड ले रहे हैं। सरकार की ओर से नाम हटाए जा रहे हैं। पहले कहा गया था कि ऐसे सभी लोगों से रिकवरी की जाएगी लेकिन बाद में फैसला लिया गया कि उन लोगों के नाम हटा दिए जाएंगे। इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा।

 इस पेज पर आपको BPL/AAY रजिस्टर का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने राशन कार्ड सूची फॉर्म खुल जायेगा। इस फॉर्म में जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत, कैप्चा कोड आदि जानकारी भरनी होगी। सारी जानकारी भरने के बाद आपको नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद लिस्ट खुल जाएगी। लिस्ट खुलने के बाद आप अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow