IND vs SA 2nd T20I Full Match Highlights: टी20 में भारत की हार, रिंकू की मेहनत पर फिरा पानी

Dec 13, 2023 - 07:49
 0  14
IND vs SA 2nd T20I Full Match Highlights:  टी20 में भारत की हार, रिंकू की मेहनत पर फिरा पानी
Follow:

IND vs SA 2nd T20I Full Match Highlights: बारिश से बाधित दूसरे टी20 में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 5 विकेट से हरा दिया।

इस मैच में भारत ने पहले खेलने के बाद रिंकू सिंह और सूर्यकुमार के तूफानी अर्धशतकों की बदौलत 19.3 ओवर में 180 रन बना लिए थे। फिर अचानक बारिश शुरू हुई और दक्षिण अफ्रीका को 15 ओवर में 152 रनों का रिवाइज्ड टारगेट दिया गया, जिसे मेज़बान टीम ने सात गेंद पहले ही पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

90 गेंद में 152 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पहली गेंद से ही ताबड़तोड़ शुरुआत की. सिराज के पहले ओवर में 14 रन बने और फिर अर्शदीप सिंह के ओवर में 24 रन आए. दो ओवर में ही दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 38 रन हो गया था।

 इसके बाद अफ्रीकी बल्लेबाजों ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और तेजी से रन बनाते रहे. इस तरह अफ्रीका ने 13.5 ओवर में 5 विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने शुरुआत में तो इस बात का बिल्कुल भी एहसास नहीं होने दिया कि मैच के उनके काबू से बाहर है, लेकिन 10वें ओवर की दूसरी गेंद पर हेनरिक क्लासेन का विकेट गिरने के बाद अफ्रीका बैकफुट पर चली गई और मैच भारत के काबू में आने लगा।

लेकिन अफ्रीका ने एक बार मैच को अपनी ओर खींचा और जीत हासिल कर ली। अफ्रीका को मिली थी अच्छी शुरुआत दक्षिण अफ्रीका को शानदार शुरुआत हासिल हुई. टीम ने 2.5 ओवर में पहला विकेट मैथ्यू ब्रीट्जके के रूप में गंवाया, लेकिन जब तक अफ्रीका ने 41 रन बोर्ड पर लगा लिए थे।

 ब्रीट्जके 7 गेंदों में 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 16 रनों की छोटी मगर आक्रामक पारी खेली. फिर दूसरे विकेट के लिए रीजा हेंड्रिक्स और कप्तान एडन मार्करम ने 30 गेंदों में 54 रनों की साझेदारी की. अफ्रीका को दूसरा झटका 8वें ओवर की पांचवीं गेंद पर कप्तान मार्करम के रूप में लगा, जो 17 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 30 रन बनाए. मार्करम को मुकेश कुमार ने अपने जाल में फंसाया।

 फिर 9वें ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप यादव ने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे ओपनर रीजा हेंड्रिक्स को 49 रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा. हेंड्रिक्स ने अपनी पारी में 8 चौके और 1 छक्का लगाया। फिर 10वें ओवर की दूसरी गेंद पर हेनरिक क्लासेन 07 रन बनाकर मोहम्मद सिराज का शिकार बने. क्लासेन की छोटी सी पारी में 1 छक्का शामिल रहा. इस विकेट के बाद मैच अफ्रीका के हाथ से छूटता हुआ दिखा, लेकिन फिर उन्होंने वापसी की।

 इसके बाद डेविड मिलर 13वें ओवर में 17 रन बनाकर आउट हुए. अफ्रीका जीत दिलाने तक ट्रिस्टन स्टब्स 14 और एंडिले फेहलुकवायो 10 रनों पर नाबाद रहे। ऐसी रही भारतीय बॉलिंग भारतीय गेंदबाज़ 15 ओवर में 152 रनों का टोटल डिफेंड करने में नाकाम रहे. टीम के लिए मुकेश कुमार ने सबसे ज़्यादा 2 विकेट झटके. इस दौरान उन्होंने 3 ओवर में 34 रन खर्चे. इसके अलावा मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव के हाथ 1-1 सफलता लगी. सिराज ने 3 ओवर में 27 और कुलदीप ने 3 ओवर में 26 रन खर्चे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow