ये हैं Real Tarzan, नंगे हाथों से पकड़ लेता है खतरनाक जीवों को, जानिए इसके बारे में

अमेरिका के फ्लोरिडा में रहने वाले माइक होलस्टन को दि रियल टारजन के नाम से जाना जाता है, क्योंकि....

Nov 22, 2023 - 13:38
Nov 22, 2023 - 13:54
 0  18
ये हैं Real Tarzan, नंगे हाथों से पकड़ लेता है खतरनाक जीवों को, जानिए इसके बारे में
Follow:

आम आदमी को एक से एक खतरनाक जानवरों और उनके खतरे से बचाने के लिए दुनिया में एक से बढ़कर एक विशेषज्ञ मौजूद हैं। ऐसे ही एक शख्स हैं माइक होल्स्टन, जिन्हें द रियल टार्ज़न के नाम से जाना जाता है। इस आदमी की खासियत यह है कि वह न केवल कोबरा जैसे सांपों को, बल्कि भारी एनाकोंडा और गैंडा, बाघ, कौगर और लेमर्स जैसे अन्य खतरों को भी उतनी ही आसानी से संभाल सकता है। इतना ही नहीं, यह विभिन्न जानवरों से बात करने में भी सक्षम है। हाल ही में भी इस शख्स के एनाकोंडा पकड़ने के वीडियो को करीब 12 मिलियन लोग देख चुके हैं और तरह-तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

 वैज्ञानिक माइक होल्स्टन 

दरअसल, अमेरिका के मियामी के मूल निवासी माइक होल्स्टन एक वैज्ञानिक हैं और दक्षिण फ्लोरिडा क्षेत्र में विभिन्न पशु संगठनों के साथ काम करते हैं। एक प्रसिद्ध सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के रूप में, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर उनके 6.2 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स और यूट्यूब पर 7.5 लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं। जनता को विदेशी जानवरों के बारे में शिक्षित करना अक्सर उनका पूर्णकालिक व्यवसाय होता है।

2018 में इगुआना को बचाने के बाद एक इंटरव्यू से वह मशहूर हो गए थे

अब, होल्स्टन के जीवन की इस अनोखी राह के पीछे की कहानी क्या है? इसका उत्तर यह है कि उन्होंने एक विदेशी सरीसृप फार्म में प्रबंधक के रूप में और मियामी में एक संगठन में चिड़ियाघर निदेशक के रूप में काम किया है। हालाँकि माइक होल्स्टन मियामी को अपना गृहनगर मानते हैं, लेकिन किशोर होने तक वे दक्षिण फ्लोरिडा नहीं आए। अब इसने यहां जड़ें जमा ली हैं. उन्होंने यह यात्रा पिछले दिनों अपनी मां के साथ एक पालतू जानवर की दुकान में स्वयंसेवक के रूप में शुरू की थी। वहां बिना वेतन के जागकर और कई रातें कार में काम किया। कुछ साल पहले कोई सोच भी नहीं सकता था कि कोई शख्स सोशल मीडिया पर सेलिब्रिटी बन सकता है. होल्स्टन को मियामी क्षेत्र में इगुआना को ठंडे तापमान से बचाने में मदद करने के लिए WSVN-7 के साथ जनवरी 2018 के एक साक्षात्कार में मान्यता मिली। यह एक वायरल हिट था.

माइक के गृहनगर मियामी की जलवायु अनोखी है

दूसरी ओर, मियामी की जलवायु अनोखी है जो इसे संयुक्त राज्य अमेरिका के किसी भी अन्य स्थान से अलग बनाती है। कुछ प्रजातियाँ केवल वहीं जीवित रह सकती हैं। अकेले एवरग्लेड्स होल्स्टन जैसे किसी व्यक्ति के लिए एक छोटा सा खेल का मैदान प्रदान करता है। दुनिया में मियामी जैसी कोई जगह नहीं है और होल्स्टन ने वीडियो में बताया कि वह अपने गोद लिए हुए घर से कितना प्यार करते हैं। चाहे वह डीजे खालिद या विल स्मिथ के साथ काम करना हो, वह दुनिया के सबसे प्रसिद्ध पशु संचालकों में से एक बन गया है। अब बहुत से लोग द रियल टार्ज़न जितने अनुयायी होने का केवल सपना ही देख सकते हैं।

पशुओं को सुरक्षित वातावरण देना प्राथमिकता है

होल्स्टन की प्राथमिकता जानवरों को सुरक्षित वातावरण में रखना है। अतीत में ऐसे अनगिनत पशु संचालक और चिड़ियाघर संचालक रहे हैं जिन्हें कुछ जानवरों को ठीक से नहीं संभालने के कारण गंभीर प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा है। दूसरी ओर, होल्स्टन का मानना ​​है कि इस क्षेत्र में सफल होने के लिए देखभाल 100% आवश्यक है। वह जानवरों के साथ काम करके पैसे कमाने के मामले में खुद को बहुत भाग्यशाली मानते हैं। अगर हम प्रेरणा की बात करें तो होल्स्टन दिवंगत स्टीव इरविन से प्रेरित हैं, जिन्होंने जोखिम लेने और मनोरंजन को अपने जीवन का व्यवसाय बनाकर दुनिया का ध्यान आकर्षित किया।

ब्राज़ील से बोरा-बोरा तक अंतर्राष्ट्रीय यात्रा

दूसरी ओर, पिछले कुछ वर्षों में, होल्स्टन ने विभिन्न स्थानों पर फिल्मांकन को शामिल करने के लिए अपनी सामग्री में बदलाव किया है। चाहे वह अन्य लोगों या संगठनों के साथ सहयोग करना हो या अद्वितीय साइटों पर जाने के लिए अपना पैसा खर्च करना हो, वे यह सब करने में सक्षम हैं। सबसे ज्यादा रेटिंग वाले वीडियो बोरा-बोरा, ब्राजील, मैक्सिको और कोस्टा रिका से हैं। इसके अलावा वह ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका जैसी जगहों पर भी जा सकते हैं। होल्स्टन दर्शकों से सुझाव भी मांगता है कि आगे कहां जाना है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow