1 हजार के बदले 1,300 रुपये, इसके बाद उड़े होश, बैंक खाते से धड़ाधड़ कटे 36 लाख

Nov 19, 2023 - 14:42
 0  136
1 हजार के बदले 1,300 रुपये, इसके बाद उड़े होश, बैंक खाते से धड़ाधड़ कटे 36 लाख
Follow:

साइबर फ्रॉड का एक नया मामला सामने आया है, जहां पुणे स्थित एक महिला को स्कैमर्स ने शिकार बनाया है. इसमें महिला ने एक हजार पर 300 रुपये के प्रोफिट के लालच में अपनी मेहनत की कमाई गंवा दी। दरअसल, 33 वर्षीय महिला इंटीरियर डिजाइनर का काम करती हैं।

 उन्होंने एक पुलिस कंप्लेंट दर्ज कराई है और बताया कि वह साइबर फ्रॉड का शिकार हो गई हैं. इस फ्रॉड में उन्होंने अपने 36 लाख रुपये गंवा दिए। कैसे शुरु हुआ साइबर फ्रॉड का ये मामला? दरअसल, पुणे स्थित विक्टिम महिला को इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप पर एक अनजान नंबर से एक मैसेज आया. इस मैसेज में एक हाई इनकम वाली पार्ट टाइम नौकरी का ऑफर दिया।

26 सितंबर को उस व्यक्ति से पहली बार संपर्क हुआ. यह मैसेज एक इंटरनेशनल नंबर से आया था और उस खुद को एक कंपनी का रिप्रेजेंटेटिव बताया, जो सोशल मीडिया अकाउंट्स की रीच बढ़ाने में मदद करता है। इंस्टा अकाउंट फॉल करने को कहा कुछ सवाल-जवाब के बाद विक्टिम को स्कैमर्स ने इंस्टाग्राम का एक हैंडल भेजा और उस अकाउंट को फॉल करने को कहा। इसके बाद महिला को कुछ टास्क बताए, जिन्हें विक्टिम ने कंप्लीट किया और उनका स्क्रीनशॉट्स शेयर किया. इसके बाद विक्टिम ने अपनी बैंक डिटेल्स शेयर की. शुरुआत में कुछ टास्क कंप्लीट करने के बाद महिला को कुछ रुपये भी मिले।

 Facebook पर एक पोस्ट, 2 घंटे में लोन, फिर बैंक अकाउंट से उड़ाए 90 हजार स्कैमर्स ने इसके बाद बताया हाई रिटर्न का प्लान कुछ दिन के बाद एक अन्य व्यक्ति का कॉल आया और उसने हाई रिटर्न प्लान बताया. इसके बाद विक्टिम को प्रीपेड टास्क चुनने को कहा, जिसमें हाई रिटर्न का लालच दिया गया. इस प्लान का नाम 'मर्चेंट टास्क' दिया, जिसके बदले में हाई रिटर्न देने का वादा किया।

शुरुआत पेमेंट में मिला और आखिर में मिला धोखा दरअसल, शिकायतकर्ता ने बताया कि पहले उन्होंने 1000 रुपये का इनवेस्टमेंट किया, जिसके बदले 1300 रुपये का रिटर्न मिला. इसके बाद 3000 रुपये का इनवेस्टमेंट किया और फिर 3900 रुपये का रिटर्न हासिल किया। इसके बाद धड़ाधड़ हुए ट्रांसफर विक्टिम से इसके बाद 25 हजार रुपये, 1 लाख रुपये, 3 लाख और 5 लाख रुपये इनवेस्टमेंट करने को कहा।

 सभी में एक जैसा टास्क कंप्लीट करने को कहा. इसके बाद जब विक्टिम ने रिटर्न मांगा तो स्कैमर्स ने सिस्टम डाउन होने का झांसा दिया, साथ ही बताया कि एक-दो दिन ये पेमेंट हो जाएगी। एक तरफ चार्ज होगा फोन, दूसरी तरफ खाली होता रहेगा बैंक अकाउंट, भूलकर भी ना करें ये गलती इसके बाद विक्टिम को बताया कि उनका परफोर्मेंस स्कोर काफी कम है. इसके लिए उन्हें नए टास्क लेने होंगे और उन्हें जल्दी कंप्लीट करना होगा।

 ऐसा ना करने पर विक्टिम को पुराना अमाउंट ब्लॉक होने का खतरा है. इस दौरान महिला ने 500 रुपये से लेकर 4 लाख रुपये तक कई ट्रांजैक्शन कर दीं. इसके बाद जब महिला को पता चला कि वह साइबर फ्रॉड का शिकार हो गई हैं, तब तक उनके बैंक अकाउंट से 36.5 लाख रुपये ट्रांसफर हो चुके थे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow