Chhath Puja 2023: छठ पूजा से खिला बाजार 8 हजार करोड़ का कारोबार

छठ पूजा का महोत्सव बाजारों में उत्साह और धूमधाम से मनाया जा रहा है। छठ पूजा के उत्सव ने बाजारों में वस्त्र, शृंगार सामग्री, खाद्यान, पूजा सामग्री और अन्य सामानों की जबरदस्त बिक्री की है।

Nov 19, 2023 - 12:38
 0  9
Chhath Puja 2023: छठ पूजा से खिला बाजार 8 हजार करोड़ का कारोबार
Chhath Puja 2023
Follow:

Chhath Puja 2023: छठ पूजा के महोत्सव ने बाजार में उत्साह भरा माहौल बिखेर दिया है। 17 नवंबर से लेकर 20 नवंबर तक चलने वाले यह चार दिनों का उत्सव बिहार और झारखंड के अलावा अन्य राज्यों में भी बिहारियों के बीच धूमधाम से मनाया जा रहा है। बाजार में इन चार दिनों में लगभग 8 हजार करोड़ रुपये से अधिक के सामान की मांग देखने को मिल रही है। देश भर में लगभग 20 करोड़ से अधिक लोग इस उत्सव में शामिल हो रहे हैं, जिनमें स्त्री, पुरुष, युवा, और बच्चे सभी शामिल हैं।

कनफ़ेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने बताया कि छठ पूजा भारतीय लोक संस्कृति का एक महत्त्वपूर्ण त्योहार है। इस त्योहार के दौरान बाजारों में खुदरा बिक्री में लगभग 8 हजार करोड़ रुपये का व्यापार हो सकता है।

छठ पूजा के उत्सव को बिहार और झारखंड के अलावा पूरे पूर्वी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भी धूमधाम से मनाया जाता है। इन राज्यों में बिहारी लोग बहुतायत में निवास करते हैं और इस उत्सव में भाग लेते हैं।

छठ पूजा में फल, फूल, सब्जियां के साथ-साथ वस्त्र, साड़ियां, शृंगार की वस्तुएं, खाद्यान, आटा, चावल, दालें, सिंदूर, सुपारी, छोटी इलायची, पूजा का सामान, नारियल, आम की लकड़ी, मिट्टी के चूल्हे, देसी घी जैसे सामानों की जबरदस्त बिक्री हुई है।

छठ पूजा का व्रत महिलाएं अपने पति और संतानों की लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य के लिए करती हैं। इस पूजा में लंबा सिंदूर पति की लंबी आयु की कामना का प्रतीक माना जाता है। छठ पूजा के बाद तुलसी विवाह के उत्सव के साथ ही देश में शादियों का सीजन भी शुरू होगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow