DM Anuj Kumar Jha - चुनौती के बिना कोई लक्ष्य का परिणाम हासिल नहीं होता

DM Anuj Kumar Jha - चुनौती के बिना कोई लक्ष्य का परिणाम हासिल नहीं होता

Jul 9, 2023 - 13:19
Jul 9, 2023 - 13:28
 0  44
DM Anuj Kumar Jha - चुनौती के बिना कोई लक्ष्य का परिणाम हासिल नहीं होता
DM Anuj Kumar Jha
Follow:

 जिलाधिकारी जौनपुर अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैंक शाखा प्रबंधकों एवं बैंक सखियों की माइक्रोफाइनांस एवं वित्तीय समायोजन पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें जिले के सभी बैंकों के लगभग 150 शाखा प्रबंधकों एवं सभी विकासखंडों की 70 बैंक सखियों ने भाग लिया।

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन एवं मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। आजीविका मिशन के उपायुक्त (स्वरोजगार) ओम प्रकाश यादव ने जिलाधिकारी सहित सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा जिले की मिशन की अब तक की उपलब्धियों को प्रस्तुत करते हुए कार्यशाला के उद्देश्य एवं रूपरेखा पर प्रकाश डाला।

अपने संबोधन में जिलाधिकारी ने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि ग्रामीण क्षेत्रों में अत्यंत गरीब परिवारों की महिलाओं का एक समूह है जो अधिक पढ़ी-लिखी नहीं हैं, अत: इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए बैंकर्स को समूहों के बैंक लिंकेज कार्य में तेजी लानी होगी सकारात्मक एवं व्यावहारिक दृष्टिकोण के साथ।

उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से यह योजना बहुत अच्छी महत्वकांक्षी योजना है। यदि बैंकर्स व विभाग आपसी समन्वय व सहयोग से प्रतिबद्ध होकर कार्य करे तो निश्चित रूप से ग्रामीण गरीब परिवारों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है।

जिलाधिकारी ने जनपद में आजीविका मिशन के कार्यों की सराहना करते हुए बैंकर्स व बैंक सखियों की हौसला आफजाई करते हुए इस बात को इंगित किया कि यद्यपि चुनौतियां दोनो तरफ है, फिर भी चुनौती के बिना कोई लक्ष्य का परिणाम हासिल नहीं होता।

कार्यशाला में प्रशिक्षक के रूप में मिशन मुख्यालय लखनऊ से मोहम्मद मुस्तफा (राज्य परियोजना प्रबंधक) एवं राष्ट्रीय ग्रामीण विकास संस्थान (एनआईआरडी), हैदराबाद से दो एनआरपी उपस्थित थे, जिन्होंने उक्त कार्यशाला के प्रत्येक बिंदु पर विस्तृत जानकारी प्रदान की।

कार्यक्रम में बैंक लिंकेज का अच्छा कार्य करने वाले 20 शाखा प्रबंधकों एवं 20 बैंक मित्रों को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सराहना एवं प्रोत्साहित किया गया।

इस अवसर पर शैलेन्द्र कुमार सिंह, क्षेत्रीय प्रबंधक (बड़ौदा यूपी बैंक, जौनपुर), शंकर चन्द्र सामंत, कमलेश यादव, शुभंकर झा, जीतेन्द्र यादव नेशनल रिसोर्स पर्सन, शिव कुमार मौर्य, बीएमएम, इस्तेखार अहमद, कार्यालय सहायक, बैंकर्स एवं बैंक सखी आदि उपस्थित थे।

कार्यशाला में आये सभी अतिथियों का स्वागत/अभिनन्दन ओम प्रकाश यादव, उपायुक्त (स्वतः रोजगार) द्वारा किया गया तथा कार्यक्रम का संचालन/धन्यवाद गुलाब चन्द सरोज, जिला मिशन प्रबंधक द्वारा किया गया।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow