पाकिस्तान: शहबाज शरीफ ने दूसरी बार ली पीएम पद की शपथ

Mar 4, 2024 - 19:10
 0  11
पाकिस्तान: शहबाज शरीफ ने दूसरी बार ली पीएम पद की शपथ
Follow:

Pakistan PM Oath News: पाकिस्तान के शहबाज शरीफ ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने की शपथ ली।

अनिश्चित राष्ट्रीय चुनाव के कारण गठबंधन सरकार के गठन में देरी के लगभग चार सप्ताह बाद उन्होंने इस पद की शपथ ली। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के समर्थक सांसदों के विरोध के बावजूद संसद द्वारा उन्हें प्रधानमंत्री चुने जाने के एक दिन बाद 72 वर्षीय शरीफ ने देश की राजधानी इस्लामाबाद में राष्ट्रपति कार्यालय में एक शपथ ग्रहण समारोह में आधिकारिक तौर पर पदभार ग्रहण किया।

शपथग्रहण के दौरान पहनी काले रंग की शेरवानी समारोह में शरीफ ने काले रंग का पारंपरिक ओवरकोट, जिसे शेरवानी कहा जाता है, वो पहना था। शपथग्रहण का पाकिस्तान के सरकारी टीवी पर सीधा प्रसारण किया गया। शपथग्रहण समारोह के दौरान आम नागरिक, सैन्य, नौकरशाही और अन्य गणमान्य लोग शामिल हुए।

8 फ़रवरी का चुनाव मोबाइल इंटरनेट शटडाउन, गिरफ़्तारियों और हिंसा के कारण प्रभावित हुआ और परिणामों में असामान्य रूप से देरी के कारण यह आरोप लगने लगे कि वोट में धांधली हुई थी। शाहबाज शरीफ के दूसरी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के दौरान राष्ट्रपति भवन में उनके बड़े भाई और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, पंजाब प्रांत की मुख्यमंत्री मरियम नवाज, तीनों सेनाओं के अध्यक्ष भी मौजूद रहे।

कैबिनेट का ऐलान बाद में किया जाएगा। इमरान स​मर्थक उम्मीदवार जीते थे सर्वाधिक वोटों से इस हालिया चुनाव में इमरान खान द्वारा समर्थित उम्मीदवारों को सबसे अधिक सीटें मिलीं, लेकिन पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) गठबंधन सरकार बनाने पर सहमत हुए। पीएमएल-एन का नेतृत्व शहबाज शरीफ के बड़े भाई और तीन बार के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने प्रधानमंत्री पद नहीं लेने का फैसला किया।

शहबाज शरीफ एक बार फिर उस भूमिका में लौट आए हैं जो उन्होंने पिछले साल अगस्त तक निभाई थी, जब चुनाव की तैयारी के लिए संसद भंग कर दी गई थी। अर्थशास्त्री, निवेशक और विदेशी पूंजी अब कैबिनेट, विशेष रूप से महत्वपूर्ण वित्त पोर्टफोलियो पर शरीफ की घोषणा पर कड़ी नजर रखेंगे। अगले वित्त मंत्री को अरबों डॉलर का नया फंडिंग समझौता हासिल करने के लिए तुरंत अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ कड़ी बातचीत करनी होगी, मौजूदा समझौता अप्रैल में समाप्त हो रहा है।

पीएमएल-एन के सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि चार बार के पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार शीर्ष दावेदार बने हुए हैं, हालांकि कई अन्य उम्मीदवारों पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है। जानिए किस देश ने दिया पहला बधाई संदेश शाहबाज को पहला बधाई संदेश तुर्की से मिला। उसने शपथ के एक दिन पहले ही शाहबाज को शुभकामनाएं भेज दीं।

शाहबाज पाकिस्तान के 24वें पीएम हैं। वे 3 मार्च 2024 को प्रधानमंत्री चुने गए थे। उन्हें 201 सांसदों का साथ मिला था। बता दें कि उन्होंने संसद में 1 घंटे 24 मिनट भाषण दिया। इस दौरान उनकी जुबान फिसल गई थी। उन्होंने खुद को PM की जगह विपक्ष का नेता बता दिया। शाहबाज ने कश्मीर का जिक्र भी किया था।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow