CBSE Admit Card 2024: सीबीएससी 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी

Feb 5, 2024 - 20:45
 0  47
CBSE Admit Card 2024: सीबीएससी 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी
Follow:

नई दिल्ली। सीबीएससी बोर्ड से कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से वार्षिक परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। एडमिट कार्ड ऑनलाइन माध्यम से सीबीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.gov.in पर उपलब्ध करवाए गए हैं।

स्टूडेंट्स ध्यान रखें कि एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का एक्सेस केवल आपके संबंधित स्कूल के पास है। किसी भी प्रकार से स्टूडेंट्स स्वयं से एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। स्टूडेंट्स स्कूल से प्राप्त कर लें एडमिट कार्ड सभी स्कूल अपने छात्रों के एडमिट कार्ड सीबीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर यूजर आईडी पासवर्ड दर्ज करके डाउनलोड कर लें।

इसके बाद स्कूल प्रिंसिपल उन एडमिट कार्ड पर मुहर एवं हस्ताक्षर करके स्टूडेंट्स में वितरित कर दें। सभी स्टूडेंट्स अपने प्रवेश पत्र स्कूल में जाकर क्लास टीचर या स्कूल प्रिंसिपल द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। एडमिट कार्ड में दर्ज जानकारी कर लें अच्छे से चेक सभी छात्र-छात्राओं के एडमिट कार्ड में आपका नाम, रोल नंबर, परीक्षा का नाम, डेट ऑफ बर्थ, माता-पिता का नाम, परीक्षा केंद्र के नाम सहित अन्य जानकारियां दर्ज होंगी।

ये जानकारी सभी स्टूडेंट्स अच्छे से चेक कर लें और अगर इसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि हो तो वे तुरंत ही अपने स्कूल से संपर्क करके आगे की प्रॉसेस को फॉलो करें।

इन डेट्स में होंगी बोर्ड परीक्षाएं सीबीएसई बोर्ड की ओर से देशभर में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत 15 फरवरी 2024 से की जाएगी। 10th की परीक्षाएं 13 मार्च 2024 तक आयोजित की जाएंगी वहीं 12वीं कक्षा का अंतिम पेपर 2 अप्रैल 2024 को संपन्न करवाया जाएगा। परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow